3 या 5 अगस्‍त को होगा राम मंदिर के लिए भूमि पूजन, PMO लेगा आखिरी फैसला
Advertisement

3 या 5 अगस्‍त को होगा राम मंदिर के लिए भूमि पूजन, PMO लेगा आखिरी फैसला

 राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने भी कहा कि पीएम मोदी अयोध्या आएंगे. ये कंफर्म है.

3 या 5 अगस्‍त को होगा राम मंदिर के लिए भूमि पूजन, PMO लेगा आखिरी फैसला

अयोध्‍या: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir) को लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अहम बैठक में शिलान्यास की तारीख के अलावा मंदिर की ऊंचाई और निर्माण की व्यवस्थाओं पर भी चर्चा हुई. राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण कार्य की तैयारी पूरी की जा चुकी है. भूमि पूजन के बाद कार्य शुरू कर दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, 3 या 5 अगस्त भूमि पूजन की संभावित तारीख हो सकती है. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए तिथियों का सुझाव दे दिया गया है, आखिरी फैसला पीएमओ करेगा. इसके अलावा उन्होंने बताया कि मंदिर के मॉडल की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी. प्रस्तावित राम मंदिर मॉडल 128 फीट ऊंचा है जिसे अब बढ़ाकर 161 फीट ऊंचा करने का फैसला लिया गया है. गर्भगृह के आसपास अब 5 गुंबद बनाए जाएंगे. उन्होंने आगे कहा कि अभी मिट्टी की ताकत कितनी है, इसकी रिपोर्ट आनी है. इसके बाद फैसला लिया जाएगा कि नींव कितनी रखी जाएगी. 60 मीटर नीचे से मिट्टी के सैंपल लिए जाएंगे. इस काम पर लार्सेन एंड ट्यूब्रो कंपनी लगी हुई है.

  1. मंदिर निर्माण पर फैसले पर आज अहम बैठक हुई
  2. अयोध्या में 3-5 अगस्त को हो सकता है भूमि पूजन
  3. भूमि पूजन में पीएम मोदी के भी शामिल होने की संभावना

राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने भी कहा कि पीएम मोदी अयोध्या आएंगे. ये कंफर्म है. 3 अगस्त या 5 अगस्त को पीएम मोदी के हाथों ही मंदिर निर्माण का शिलान्‍यास किया जाएगा. पीएम को निवेदन कर दिया गया है. तिथियों का सुझाव दे दिया गया है, आखिरी निर्णय PMO करेगा. उन्होंने आगे बताया कि राम मंदिर के पत्थर भी मंगाए जाएंगे, अभी पर्याप्त पत्थर नहीं है. इसके लिए श्रवण समिति का गठन किया गया है.

जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर का निर्माण जिस दिन से शुरू होगा, उस दिन से करीब 3 या साढ़े तीन साल का वक्त लगेगा. इसके अलावा मंदिर निर्माण के लिए समाज से धन संग्रह किया जाएगा.

 राम मंदिर का मॉडल बनकर तैयार
 प्रस्तावित राम मंदिर का मॉडल बनकर तैयार हो गया है. जिसे प्रसिद्द आर्किटेक्ट सीबी सोनपुरा ने तैयार किया है.  गुजरात के रहने वाले सीबी सोनपुरा के पूर्वजों ने ही सोमनाथ मंदिर का भव्य मॉडल तैयार किया था. यहां अयोध्या में भी सोनपुरा परिवार के लोग आज भी कार्यशाला में लगातार ड्यूटी कर रहे हैं. इस मॉडल के मुताबिक अयोध्या में कुल 2 मंजिल का मंदिर होगा. जिसमें भू-तल और प्रथम तल होगा. 

ये भी पढ़ें: बाबा बर्फानी के दर्शन करने पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सुरक्षा तैयारियों का लिया जायजा

बैठक में रूपरेखा पर बातचीत
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर निर्माण की बैठक में भूमि पूजन कार्यक्रम की रूपरेखा पर भी बातचीत हुई. भूमि पूजन में पीएम मोदी के साथ शामिल होने वाले अन्य अतिथियों के नामों पर भी चर्चा होने की खबर है. कहा जा रहा है कि संघ प्रमुख मोहन भागवत भी भूमि पूजन में शामिल हो सकते हैं.

भूमि पूजन के लिए विहिप की केन्द्रीय टीम, देश के प्रमुख साधु संत और अयोध्या आंदोलन से जुड़े लोगों को कार्यक्रम में बुलाया जाएगा. इसके अलावा उन परिवारों को भी बुलाने तैयारी है जिनके सदस्यों की अयोध्या आंदोलन में मौत हुई है. गर्भगृह पर राम मंदिर के निर्माण कार्य की शुरूआत के साथ-साथ 67 एकड़ क्षेत्र में राम मंदिर परिसर पर भी काम शुरू होगा.

ये भी देखें-

Trending news