बाबा रामदेव के नूडल्स को लेकर पतंजलि को एफएसएसएआई का नोटिस
Advertisement

बाबा रामदेव के नूडल्स को लेकर पतंजलि को एफएसएसएआई का नोटिस

योग गुरु बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड सहित दो आयुर्वेदिक कंपनियों को आटा नूडल्स के उत्पादन में खाद्य सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने को लेकर सरकार द्वारा नोटिस जारी किया गया है।

बाबा रामदेव के नूडल्स को लेकर पतंजलि को एफएसएसएआई का नोटिस

नई दिल्ली : योग गुरु बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड सहित दो आयुर्वेदिक कंपनियों को आटा नूडल्स के उत्पादन में खाद्य सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने को लेकर सरकार द्वारा नोटिस जारी किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने लोकसभा में शुक्रवार को एक सवाल के लिखित जवाब में बताया, ‘भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मापदंड प्राधिकरण : एफएसएसएआई : ने मैसर्स पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड और मैसर्स आकाश योग हेल्थ प्रोडक्ट लिमिटेड को 19 नवंबर को नोटिस जारी कर उनसे सवाल किया गया है कि वैध मंजूरी के बिना पतंजलि आटा नूडल्स के उत्पादन, पुन: लेबलीकरण तथा मार्केटिंग करने को लेकर एफएसएसएआई के नियमों का उल्लंघन करने पर क्यों न उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।’ रामदेव ने अपने उत्पाद की ब्रांडिंग अन्य उपलब्ध ब्रांडों के बदले अधिक स्वास्थ्यकर तथा अधिक सस्ते उत्पाद के रूप में करके नूडल्स बाजार पर कब्जा करने के मकसद से यह उत्पाद पेश किया था।

मैगी नूडल्स के कुछ नमूनों में मोनोसोडियम ग्लूटामेट और सीसे का स्तर खतरनाक स्तर पर पाए जाने के बाद इस वर्ष के शुरुआत में इस पर पांच महीने के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था। हालांकि प्रयोगशाला से मंजूरी मिलने के बाद यह उत्पाद फिर से बाजार में आ गया है।

Trending news