Rapid Rail Speed: रैपिड रेल पकड़ने लगी रफ्तार, स्पीड देखकर लोगों की फटी रह गई आंखें
Advertisement
trendingNow11534939

Rapid Rail Speed: रैपिड रेल पकड़ने लगी रफ्तार, स्पीड देखकर लोगों की फटी रह गई आंखें

Rapid Rail: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ तक प्रस्तावित 82 किमी लंबे रैपिड रेल कॉरिडोर में कुल 30 ट्रेनें दौड़ेंगी. साहिबाबाद से दुहाई तक पहले खंड पर रैपिड रेल का संचालन मार्च 2023 में शुरू होगा. दुहाई डिपो में एक साथ 13 ट्रेनों को खड़ा करने की व्यवस्था की गई है. बाकी 17 ट्रेन मेरठ के मोदीपुरम में बन रहे डिपो में खड़ी की जाएंगी.

Rapid Rail Speed: रैपिड रेल पकड़ने लगी रफ्तार, स्पीड देखकर लोगों की फटी रह गई आंखें

Delhi Ghaziabad Meerut Rapid Rail: देश की पहली रीजनल रैपिड रेल पहली बार 150 केएमपीएच की रफ्तार से दौड़ी. गाजियाबाद से दुहाई स्टेशन के बीच इतनी तेज स्पीड पर इसका पहली बार ट्रायल हुआ. इससे पहले ये ट्रेन 25 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर चलाई गई थी. हालांकि एनसीआरटीसी का कहना है कि ये ट्रायल रन नहीं है. ट्रायल रन की तारीख ऑफिशियल तौर पर जल्द घोषित की जाएगी. 

3 जनवरी को हुआ था पहला ट्रायल 

गुजरात के सांवली स्थित एलस्टॉम कंपनी के प्लांट में रैपिड रेल के कोच तैयार हो रहे हैं. अब तक चार ट्रेन सेट गाजियाबाद के दुहाई स्थित रैपिड रेल के डिपो में आ चुके हैं. यहां पर इन ट्रेन सेट के सभी तत्वों की अलग-अलग जांच चल रही है. मसलन, सब सिस्टम, रोलिंग स्टॉक, ओएचई, ट्रैक, टेलिकॉम, सिग्नलिंग लेवल पर जांच जारी है. रैपिड रेल चलाने के लिए 25 केवी की क्षमता पर ओएचई वायर में करंट छोड़ा गया है.

इसका पहला परीक्षण 3 जनवरी को हुआ था, जिसमें रैपिड रेल 25 केएमपीएच की स्पीड पर दौड़ाई गई थी. अब 17 जनवरी को ये रेल 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से दौड़ाई गई. इसे दुहाई डिपो से गाजियाबाद स्टेशन के बीच चलाया गया. इस परियोजना में लगे सभी इंजीनियरों के लिए ये पहला अनुभव था, जब रैपिड रेल इतनी तेज गति पर दौड़ाई गई. बता दें कि रैपिड रेल की अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की है.

फस्र्ट फेज में दुहाई डिपो से साहिबाबाद तक ओएचई वायर का काम पूरा हो चुका है. अब इसे चार्ज किया जा रहा है. एनसीआरटीसी प्रवक्ता पुनीत वत्स ने बताया, पहले फेज में साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच (17 किलोमीटर लंबाई) रैपिड रेल का संचालन मार्च-2023 में होना है. ट्रायल रन की सारी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. जल्द ही इसका ट्रायल रन होगा. उन्होंने बताया कि पहले फेज में पांच स्टेशन हैं साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो. ये सभी स्टेशन ट्रायल रन के लिए बनकर तैयार हो चुके हैं और वर्तमान में इनकी फिनशिंग हो रही है.

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ तक प्रस्तावित 82 किमी लंबे रैपिड रेल कॉरिडोर में कुल 30 ट्रेनें दौड़ेंगी. साहिबाबाद से दुहाई तक पहले खंड पर रैपिड रेल का संचालन मार्च 2023 में शुरू होगा. दुहाई डिपो में एक साथ 13 ट्रेनों को खड़ा करने की व्यवस्था की गई है. बाकी 17 ट्रेन मेरठ के मोदीपुरम में बन रहे डिपो में खड़ी की जाएंगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news