RSS मानहानि केस में राहुल का यू-टर्न, कहा- संघ के खिलाफ दिए अपने बयान पर कायम, ट्रायल का सामना करूंगा
Advertisement

RSS मानहानि केस में राहुल का यू-टर्न, कहा- संघ के खिलाफ दिए अपने बयान पर कायम, ट्रायल का सामना करूंगा

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या को लेकर राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) के खिलाफ दिए गए बयान को लेकर कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी अब मुकदमे का सामना करेंगे। जानकारी के अनुसार, आरएसएस की ओर से दायर मानहानि मामले में राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका वापस ले ली है। सुप्रीम कोर्ट में राहुल गांधी के वकील ने आज कहा कि राहुल आरएसएस पर दिए बयान पर कायम हैं।

RSS मानहानि केस में राहुल का यू-टर्न, कहा- संघ के खिलाफ दिए अपने बयान पर कायम, ट्रायल का सामना करूंगा

नई दिल्‍ली : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या को लेकर राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) के खिलाफ दिए गए बयान को लेकर कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी अब मुकदमे का सामना करेंगे। जानकारी के अनुसार, आरएसएस की ओर से दायर मानहानि मामले में राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका वापस ले ली है।

सुप्रीम कोर्ट में राहुल गांधी के वकील ने आज कहा कि राहुल आरएसएस पर दिए बयान पर कायम हैं। उच्चतम न्यायालय से कहा कि वह एक चुनावी रैली में महात्मा गांधी की हत्या को लेकर आरएसएस के खिलाफ दिये गये अपने बयान पर कायम हैं। राहुल ने कहा कि वह मुकदमे का सामना करेंगे और उच्चतम न्यायालय से अपनी अपील वापस ले लेंगे। अब वह इस मामले में भिवंडी के कोर्ट में मुकदमे का सामना करेंगे। बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने राहुल पर मानहानि का मुकदमा किया हुआ है और कांग्रेस उपाध्यक्ष ने इस मामले को खारिज करने की मांग के साथ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

करीब एक हफ्ते पहले, महात्मा गांधी की हत्या में आरएसएस की भूमिका पर अपने बयान से यू-टर्न लेने की बात को खारिज करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जोर देकर कहा था कि वह अपने द्वारा कहे गए ‘प्रत्येक शब्द’ पर कायम हैं। उन्होंने ट्वीट किया था, ‘मैं आरएसएस के घृणात्मक और विभाजनकारी एजेंडा के खिलाफ लड़ना कभी बंद नहीं करूंगा। मैंने जो भी कहा, उसके प्रत्येक शब्द पर कायम हूं।’ राहुल गांधी का यह ट्वीट ऐसे समय में आया था जब मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट को पिछली सुनवाई में बताया था कि उन्होंने महात्मा गांधी की हत्या के लिए कभी भी आरएसएस को जिम्मेदार नहीं ठहराया, बल्कि केवल इतना कहा था कि ‘इस संगठन में कुछ लोग’ इसके लिए जिम्मेदार थे।
 
इसके बाद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने राहुल गांधी के उस बयान को लेकर उन पर सवाल उठाया, जिसमें कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा था कि वह इस संगठन को लेकर बोले गये अपने हर एक शब्द पर अब भी कायम हैं। आरएसएस ने सवाल खड़ा किया कि कांग्रेस नेता अपने हलफनामे की बात कर रहे हैं या सार्वजनिक मंच पर बोले गये ‘झूठ’ की। संगठन ने साथ ही उनसे माफी की मांग भी की। आरएसएस के संचार विभाग के प्रमुख मनमोहन वैद्य ने संगठन के ट्विटर हैंडल पर कहा था, मैं आरएसएस को लेकर कही गयी हर एक बात पर कायम हूं: राहुल गांधी।' वह कौन से शब्द की बात कर रहे हैं, अदालत में दायर अपने हलफनामे की या सार्वजनिक भाषण में बोले गये ‘झूठ’ की?’ संगठन के आधिकारिक फेसबुक पेज पर कहा गया है कि ‘राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी को झूठ बोलना बंद करना चाहिए और माफी मांगनी चाहिए।’

आरएसएस ने कहा कि, ‘क्या राहुल गांधी और कांग्रेस सत्य का सम्मान करते हुए लिखित माफीनामा और ये गारंटी दे सकते हैं कि भविष्य में उनकी पार्टी और वह फिर ‘झूठ’ नहीं बोलेंगे।’ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने राहुल पर मानहानि का मुकदमा किया है और कांग्रेस उपाध्यक्ष ने इस मामले को खारिज करने की मांग के साथ उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है।

Trending news