Facebook controversy: शशि थरूर को आईटी मामलों की संसदीय समिति से हटाने की मांग

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे (Nishikant Dubey) ने लोकसभा स्पीकर (Lok Sabha speaker)ओम बिरला (Om Birla) को पत्र लिखकर संबंधित नियमों का प्रयोग करते हुए शशि थरूर को कमेटी के चेयरमैन पद से हटाने की मांग की है. 

Facebook controversy: शशि थरूर को आईटी मामलों की संसदीय समिति से हटाने की मांग
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में उठे फेसबुक विवाद (Facebook controversy) के बीच कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) को आईटी (IT) मामलों की संसदीय स्थाई समिति (Parliamentary standing committee) के चेयरमैन (Chairman) पद से हटाने की मांग उठी है.

कमेटी के सदस्य और बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे (Nishikant Dubey) ने गुरुवार को लोकसभा स्पीकर (Lok Sabha speaker)ओम बिरला (Om Birla) को पत्र लिखकर शशि थरूर पर संसदीय नियम-कायदों के उल्लंघन और कमेटी की गरिमा से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया है. दुबे ने आरोप लगाया कि शशि थरूर स्टैंडिंग कमेटी ऑन इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Standing Committee on IT) के चेयरमैन के दायित्व निभाने में फेल साबित हुए हैं. 

सांसद ने लिखा स्पीकर को पत्र 
भाजपा सांसद निशिकांत दुबे (Nishikant Dubey) ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को लिखे पत्र में कहा है, आईटी मामलों की संसद की स्थाई समिति के प्रमुख की हैसियत से शशि थरूर ने राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के चक्कर में पहली बार विवाद नहीं खड़ा किया है. वह संसदीय संस्थाओं का दुरुपयोग कर मेरी पार्टी (भाजपा) को निशाना बनाते हैं. जब से शशि थरूर कमेटी के चेयरमैन बने हैं, वह अनप्रोफेशनल तरीके से संचालन कर रहे हैं. अफवाह फैलाकर वह मेरी पार्टी को बदनाम करने की कोशिश कर राजनीतिक हित साध रहे हैं. 

बीजेपी सांसद ने कुल चार उदाहरण देते हुए थरूर पर कमेटी के चेयरमैन की हैसियत से नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया. पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल (Personal data protection bill) के मसले पर उन्होंने कमेटी में चर्चा किए बगैर सोशल मीडिया पर सवाल खड़े किए थे. वहीं 59 चाइनीज ऐप (59 Chinese Apps) पर बैन लगाने के दौरान भी शशि थरूर ने ट्विटर पर नाराजगी जताई थी. 

ये भी पढ़ें- 'भाबी जी घर पर हैं' की 'अनिता भाभी' ने शो को कहा अलविदा

इसके अलावा कई मौकों पर कमेटी के चेयरमैन के तौर पर दायित्वों के निर्वहन में शशि थरूर फेल हुए हैं. बीजेपी सांसद ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से संबंधित नियमों का प्रयोग करते हुए शशि थरूर को कमेटी के चेयरमैन पद से हटाने की मांग की है. 

विदेशी अखबार की रिपोर्ट
दरअसल, एक विदेशी अखबार की रिपोर्ट में बीते दिनों फेसबुक पर बीजेपी (BJP) को लेकर नरम रुख अपनाने की बात कही गई थी, जिस पर शशि थरूर ने स्टैंडिंग कमेटी ऑन आईटी (Standing Committee on IT) की ओर से इस मसले पर फेसबुक (Facebook) से सफाई मांगने की बात कही थी.

इस पर बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा था कि समिति के सभी सदस्यों से विचार-विमर्श के बाद ही शशि थरूर फैसला ले सकते हैं. भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा था कि ये मुद्दे संसदीय समिति के नियमों के मुताबिक उठाए जा सकते हैं. (इनपुट : आईएएनएस) 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.