शिरडी साईं मंदिर में भक्तों ने दिल खोलकर दिया दान, गिनने के लिए लगे कई लोग
Advertisement
trendingNow11516829

शिरडी साईं मंदिर में भक्तों ने दिल खोलकर दिया दान, गिनने के लिए लगे कई लोग

साईबाबा संस्थान ट्रस्ट के कार्यवाहक सीईओ राहुल जाधव ने कहा कि 166 करोड़ रुपये से अधिक का दान सिर्फ मंदिर परिसर में रखी हुंडियों (दान पेटी) से कैश में मिला है. 

शिरडी साईं मंदिर में भक्तों ने दिल खोलकर दिया दान, गिनने के लिए लगे कई लोग

शिरडी के साईंबाबा मंदिर की दान पेटी के खुलते ही लोगों की आंखें फटी की फटी रह गई. ये पैसा इतना था कि गिनने के लिए दर्जनों लोगों को लगाना पड़ा. साल 2022 में भक्तों ने जी भर के साईं के दरबार में चढ़ावा चढ़ाया है. इस साल श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट (SSST), शिरडी को 400 करोड़ रुपये से अधिक का दान मिला है. ये डोनेशन सोना-चांदी, नकद, चेक, ऑनलाइन पेमेंट ऐप और डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से मिला है.

कोविड महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के हटने के बाद साल 2022 में साईं मंदिर में भक्तों की संख्या में काफी तेजी से वृद्धि हुई. दिसंबर के तीसरे सप्ताह से, प्रतिदिन 1 लाख से अधिक भक्त मंदिर में आ रहे हैं. 31 दिसंबर को मंदिर पूरी रात खुला रहा क्योंकि दर्शनार्थियों की संख्या और बढ़ गई थी.

साईबाबा संस्थान ट्रस्ट के कार्यवाहक सीईओ राहुल जाधव ने कहा कि 166 करोड़ रुपये से अधिक का दान मंदिर परिसर में रखी हुंडियों (दान पेटी) से कैश में मिला है. उन्होंने कहा, 'ट्रस्ट को डेबिट/क्रेडिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट, चेक और ऑनलाइन लेनदेन के माध्यम से दान करने वाले भक्तों से 144 करोड़ रुपये से अधिक प्राप्त हुए.'

दान में मिला 26 किलो सोना और 330 किलो चांदी

बड़ी संख्या में भक्तों ने मंदिर परिसर में स्थित ट्रस्ट के कैश काउंटर पर भी नकद राशि दान की है. कैश काउंटर पर दिए गए दान की कुल राशि 74 करोड़ रुपये से अधिक की है. जाधव के अनुसार, 2022 में, साईंबाबा को 26 किलो से अधिक सोना मिला, जिसकी कीमत 12 करोड़ रुपये से अधिक थी. वहीं, 330 किलोग्राम से अधिक चांदी मिला जिसकी कीमत लगभग 1.5 करोड़ रुपये थी.

जाधव ने कहा, 'यह दान एसएसएसटी को लोगों के लाभ के लिए किए जा रहे सामाजिक कार्यों को जारी रखने में सक्षम बनाएगा.' उन्होंने कहा कि ट्रस्ट दो अस्पताल चलाता है जहां मरीजों को मुफ्त में इलाज और दवाइयां मुहैया कराई जाती हैं. इसके अलावा, यह एक प्रसादालय चलाता है जहां रोज 1 लाख से अधिक भक्तों को मुफ्त में भोजन खिलाया जाता है.

जाधव ने कहा, 'ट्रस्ट बच्चों को पढ़ाने के लिए मुफ्त शिक्षा भी प्रदान करता है. साथ ही सामाजिक जिम्मेदारी के हिस्से के रूप में क्षेत्र में सड़कों के निर्माण पर भी धन का इस्तेमाल करते हैं.' एसएसएसटी ने राज्य सरकार को 51 करोड़ रुपये का डोनेशन दिया था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news