लेटेस्ट मेडिकल बुलेटिन के अनुसार, 'सियाचिन के जाबांज हनमनथप्पा की हालत और बिगड़ी'
Advertisement

लेटेस्ट मेडिकल बुलेटिन के अनुसार, 'सियाचिन के जाबांज हनमनथप्पा की हालत और बिगड़ी'

सियाचिन ग्लेशियर में छह दिनों तक बर्फ के नीचे दबे होने होने के बावजूद मौत को मात देने वाले लांस नायक हनुमनथप्पा कोप्पड़ की हालत और बिगड़ गई है। इस बीच एम्स के विशेषज्ञों का एक दल उनका जीवन बचाने के प्रयास में शामिल हो गया है।

लेटेस्ट मेडिकल बुलेटिन के अनुसार, 'सियाचिन के जाबांज हनमनथप्पा की हालत और बिगड़ी'

नयी दिल्ली: सियाचिन ग्लेशियर में छह दिनों तक बर्फ के नीचे दबे होने होने के बावजूद मौत को मात देने वाले लांस नायक हनुमनथप्पा कोप्पड़ की हालत और बिगड़ गई है। इस बीच एम्स के विशेषज्ञों का एक दल उनका जीवन बचाने के प्रयास में शामिल हो गया है।

आज शाम जारी मेडिकल बुलेटिन में कहा गया है कि सीटी स्कैन में ऑक्सीजन के उनके मस्तिष्क तक नहीं पहुंचने का सबूत मिला है और इस तरह से उनकी हालत बहुत अधिक गंभीर बनी हुई है। उसमें कहा गया है कि उनके दोनों फेफड़ों में न्यूमोनिया का सबूत मिला है।

बुलेटिन में कहा गया है, उनके कई अंगों के काम नहीं करने की स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है। आक्रामक ढंग से थरेपी करने और सघन चिकित्सा के बावजूद उनकी हालत बिगड़ गई है। सेना के चिकित्सकों का एक दल तथा एम्स के विशेषज्ञों का एक पैनल कोप्पड़ की सेहत पर नजर बनाए हुए है। बुलेटिन में कहा गया कि अब तक इस जांबाज सैनिक को चिकित्सा मुहैया कराई गई उससे चिकित्सकों की पूरी टीम सहमत है और उन्होंने आगे की चिकित्सा पर भी सहमति जताई है।

कोप्पड़ को कल वायु सेना के एक विमान में दिल्ली लाया गया था। उनके साथ बल का एक गंभीर स्थिति देखभाल विशेषज्ञ और आधार शिविर से एक चिकित्सा विशेषज्ञ था। कोप्पड़ का इंटेनसिविस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट, नेफरोलॉजिस्ट, इंडोक्राइनोलॉजिस्ट और सर्जनों का एक दल उपचार कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग कल उन्हें देखने के लिए अस्पताल गए थे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हनुमनथप्पा की मां को पत्र लिखकर उनके बेटे के स्वस्थ होने की कामना की है और उनके अदम्य साहस को लेकर उनकी सराहना की है। सियाचिन में हिमस्खलन में जवानों की मौत पर दुख प्रकट करते हुए सोनिया ने कहा कि हनमनथप्पा के जीवित बचे होने से उम्मीद की एक किरण पैदा हुई।

उन्होंने एक बयान में कहा, मैं लांस नायक हनमनथप्पा के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए पूरे देश के साथ प्रार्थना करती हूं। मैं देश की सेवा करने के उनके जज्बे और धर्य को सलाम करती हूं। सोनिया ने कहा, हमारे सशस्त्र बलों की गौरवशाली परंपरा के अनुसार लांस नायक हनमनथप्पा सबसे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से लड़े हैं। देश उनकी सेवा का ऋणी है।

Trending news