Single Use Plastic Ban: देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर कंप्लीट बैन की तैयारी, केंद्र ने तय की ये तारीख
Advertisement

Single Use Plastic Ban: देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर कंप्लीट बैन की तैयारी, केंद्र ने तय की ये तारीख

Ban single-use plastic, Centre directs states: आज विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) है. दुनिया को बचाने की मुहिम में भारत पूरी मुस्तैदी से अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है. इस सिलसिले में अब केंद्र सरकार ने देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन करने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ी है.  

Single Use Plastic Ban: देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर कंप्लीट बैन की तैयारी, केंद्र ने तय की ये तारीख

Center advisory to states and union territories on single-use plastic ban: केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक खासकर पन्नियों और पानी की बोतलों से पर्यावरण को हो रहे नुकसान को रोकने की दिशा में अहम फैसला लिया है. दरअसल केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एडवाइजरी जारी करते हुए सिंगल-यूज प्लास्टिक (Single-Use Plastic) को चरणबद्ध तरीके से बंद करने की सलाह दी है.

पर्यावरण को बचाने में मदद मिलेगी 

केंद्र ने कहा है कि इससे 'स्वच्छ और हरित' पर्यावरण को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. सरकार का कहना है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) और पर्यावरण मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक देश के 4,704 में से 2,591 शहरी स्थानीय निकायों ने सिंगल-यूज प्लास्टिक को पहले से प्रतिबंधित (Ban) कर रखा है. ऐसे में अब सभी राज्यों (States) और केंद्र शासित प्रदेश (UT's) मिलकर ये सुनिश्चित करें कि बाकी बचे 2,100 से अधिक निकाय भी 30 जून, 2022 तक हर हाल में इसे प्रतिबंधित कर दे.

ये भी पढे़ं- Carbon Dioxide Level Highest Ever: 2021 में इंसानों ने वायुमंडल में छोड़ी इतनी ज्यादा कार्बन डाई ऑक्साइड, टूट गया 40 लाख सालों का रिकॉर्ड

स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 में आएगी तेजी

सरकारी एडवायजरी में पर्यावरण बचाने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता के तहत केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 30 जून तक जिन आदेशों को पूरा करने के लिए कई गतिविधियां शुरू करने को कहा गया है. इसमें खासकर प्लास्टिक की पन्नी और पानी की बोतलों वाले कचरे की सफाई के लिए बड़े पैमाने पर सफाई और 'प्लॉगिंग' अभियान चलाने को कहा गया है. बता दें कि फिलहाल स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 के तहत आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय जो काम कर रहे हैं उसमें प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन और एसयूपी का उन्मूलन भी शामिल है. 

ये भी पढ़ें- Covid-19 Update: कोरोना के नए मामलों ने फिर बढ़ाई चिंता, 34 दिनों बाद संक्रमण दर हो गई इतनी ज्यादा

fallback
(सिंगल यूज प्लास्टिक के कचरे ने धरती के साथ समंदर का माहौल भी खराब कर दिया है)

ये भी पढ़ें- UPSC Exam पास कर खुश थी लड़की, जब सच्चाई आई सामने तो मांगनी पड़ी माफी; जानें पूरा मामला

जुर्माने पर जोर

केंद्र की एडवायजरी में ये भी कहा गया है कि सफाई के काम में तेजी के लिए यूएलबी को एसयूपी 'हॉटस्पॉट' की पहचान करने और उन्हें नष्ट करने की जरूरत होगी. इस सलाह में राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों की कार्रवाई का लाभ उठाने के साथ कुछ और विशेष प्रवर्तन दस्तों का गठन करने को कहा गया है. इसी तरह तय लक्ष्य को पूरा करने के लिए एजेंसियों को औचक निरीक्षण बढ़ाने को कहा गया है. इसी तरह SUP प्रतिबंधों को लागू करने के लिए गलती करने वालों पर भारी जुर्माना यानी कठोर अर्थदंड लगाने की सलाह दी गई है. 

 ये भी पढ़ें- Liquor Shops Closed: दिल्ली में शराब की दुकानों पर खटाखट लग रहे ताले, जानिए शटरडाउन होने की वजह

गौरतलब है कि प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2021 के मुताबिक, 75 माइक्रोन यानि 0.075 मिमी मोटाई से कम के प्लास्टिक से बने कैरी बैग के निर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और किसी भी तरह के उपयोग पर 30 सितंबर, 2021 से प्रतिबंध लगा हुआ है. ऐसे में बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाए जाने के बावजूद अपेक्षित सफलता नहीं मिलने की वजह से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम कर रहे संगठन सरकार से कड़ी कार्यवाई करने की मांग कर रहे हैं.

(इनपुट: PTI)

LIVE TV

 

Trending news