South Korea: पालतू जानवर कर सकते हैं अपने मालिक पर केस! सरकार ने दिए ये कानूनी अधिकार
Advertisement
trendingNow1982361

South Korea: पालतू जानवर कर सकते हैं अपने मालिक पर केस! सरकार ने दिए ये कानूनी अधिकार

दुनिया में करीब 32 ऐसे देश हैं जहां जानवरों को इंसानों जैसे अधिकार प्राप्त हैं. इन देशों में साउथ कोरिया समेत न्यूजीलैंड, फ्रांस और फिनलैंड के नाम भी शामिल हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: अफगानिस्तान (Afghanishtan) में इंसानों के अधिकार छीन लिए गए हैं. लेकिन दक्षिण कोरिया (South Korea) में अब जानवरों को भी कानूनी अधिकार मिल गए हैं. दक्षिण कोरिया ने अपने कानूनों में बदलाव करके अब जानवरों को भी इंसानों जैसे अधिकार दे दिए हैं. इसके तहत अब अगर जानवरों के अधिकारों का उल्लंघन होता है तो उनके लिए कानूनी लड़ाई लड़ी जा सकती है. इसके अलावा सरकारों को जानवरों के अच्छे रहन-सहन की भी चिंता करनी होगी और उनके जीवन के अधिकार का भी सम्मान करना होगा. 

  1. साउथ कोरिया ने जानवरों को दिए इंसानों जैसे अधिकार
  2. पालतू जानवरों को क्रूरता और बर्बरता से बचाने के लिए उठाया ये कदम

जानवरों को भी इंसानों जैसे अधिकार

बता दें कि दक्षिण कोरिया की 5 करोड़ आबादी में से एक करोड़ लोग ऐसे हैं जिनके पास कोई न कोई पालतू जानवर है और अब इन जानवरों को भी वो सारे अधिकार हासिल होंगे जो इनके मालिकों के पास हैं. इस प्रस्तावित कानून को इसी महीने दक्षिण कोरिया की संसद में पेश किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- तालिबान का एक और तुगलकी फरमान! प्रदर्शन पर लगाई पाबंदी, नारेबाजी से पहले लेनी होगी इजाजत

इन देशों में जानवरों के पास कानूनी अधिकार

न्यूजीलैंड, फ्रांस और फिनलैंड समेत करीब 32 देश ऐसे हैं जहां जानवरों को इंसानों के जैसे अधिकार हासिल हैं. जबकि दुनिया में इस समय सिर्फ 27 देश ऐसे हैं जिनके नागरिकों को हर तरह की आजादी हासिल है. बाकी के देशों में या तो इंसानों को सारे मूलभूत अधिकार हासिल ही नहीं हैं और जहां के लोगों को ये अधिकार हासिल भी हैं वहां इनके साथ कई तरह की शर्तें लगी हुई हैं. 

ये भी पढ़ें- तालिबान की सरकार में 17 आतंकवादी, तय है अफगानिस्तान की बर्बादी

अफगानिस्तान में इंसान करे चीत्कार!

अफगानिस्तान जैसे देशों में तो अब इंसानों को अधिकार मिलने की बात सोचना ही बेमानी है. हम ये नहीं कह रहे कि दुनिया के देशों को जानवरों को अधिकार नहीं देने चाहिए लेकिन हम ये कह रहे हैं कि दुनिया को उन लाखों करोड़ों इंसानों के अधिकारों के बारे में भी सोचना चाहिए जिनके सारे अधिकार आतंकवादियों ने छीन लिए हैं.

देखें VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news