Ranganatha Swami Temple: ये है भारत का बेदह विशाल और अनोखा मंदिर, जहां बस जाएगी वेटिकन सिटी से ज्यादा आबादी
Advertisement
trendingNow11669697

Ranganatha Swami Temple: ये है भारत का बेदह विशाल और अनोखा मंदिर, जहां बस जाएगी वेटिकन सिटी से ज्यादा आबादी

Ranganatha Swami Temple Place: तमिलनाडु में कावेरी और कालीदाम नदी के टापू पर बने श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर को दुनिया के उस सबसे विशाल मंदिर का दर्जा मिला हुआ है जिसकी पूजा आज भी की जाती है.

फाइल फोटो

Ranganatha Swami Temple City: भारत में एक से बढ़कर एक अद्भुत और अनोखे मंदिर मौजूद हैं जिनमें से कुछ मंदिरों की वास्तुकला इतनी बेहतरीन है कि उसे देखने के लिए देश-विदेश से लोग चले आते हैं. वहीं कुछ मंदिरों का धार्मिक महत्व अपने आप में बहुत ज्यादा है. यहां एक ऐसे अनोखे मंदिर का जिक्र किया जा रहा है जिसका प्रांगण इतना ज्यादा बड़ा है कि उसमें वेटिकन सिटी से भी ज्यादा आबादी आराम से रह सकती है. आपको बता दें कि वेटिकन सिटी को दुनिया का सबसे छोटा शहर कहा जाता है.

अद्भुत है श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर

तमिलनाडु में कावेरी और कालीदाम नदी के टापू पर यह मंदिर बना हुआ है. इसे श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर के नाम से जाना जाता है. इसे दुनिया के उस सबसे विशाल मंदिर का दर्जा मिला हुआ है जिसकी पूजा आज भी की जाती है. इस मंदिर में भगवान विष्णु, श्रीराम, श्रीकृष्ण और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. श्री रंगनाथ स्वामी मंदिर में भगवान विष्णु सोए हुए मुद्रा में विराजमान हैं. इस मंदिर की वास्तुकला दर्शनार्थियों को चकित कर देती है. इसकी दीवार किसी मोटे किले जैसी बनाई गई हैं जिसे भेदना आसान नहीं है. इस मंदिर में चार स्तंभ बनाए गए हैं और इन स्तंभों में भगवान विष्णु के 24 अवतारों को दर्शाया गया है.

द्रविड़ियन शैली में बना है मंदिर

आपको बता दें कि इस मंदिर को द्रविड़ियन शैली में बनाया गया है. जहां आपको विजयनगर वास्तुकला देखने को मिलती है. इसके अलावा होयसाला का उदाहरण भी देखने को मिलता है. गर्मी के वक्त में आप घूमने के लिए जा सकते हैं. मंदिर के अलावा इस जगह पर कई खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट भी मिलेंगे. आपको बता दें कि श्री रंगनाथ मंदिर में दिवाली के दिन भव्य मेले का आयोजन किया जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news