close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उपचुनाव नतीजे LIVE: 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों के परिणाम आज, वोटों की गिनती जारी

फिलहाल इन सीटों में से करीब 30 सीट BJP और उसके सहयोगियों के पास है. वहीं 12 सीटें कांग्रेस और बाकी अन्य क्षेत्रीय पार्टियों के पास है. 

उपचुनाव नतीजे LIVE: 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों के परिणाम आज, वोटों की गिनती जारी
फोटो-ani

नई दिल्ली: देश के 18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव (By-election results 2019) वोटों की गिनती शुरू हो गई है. फिलहाल इन सीटों में से करीब 30 सीट भाजपा और उसके सहयोगियों के पास है. वहीं 12 सीटें कांग्रेस और बाकी अन्य क्षेत्रीय पार्टियों के पास है.

LIVE UPDATE:

-उत्तर प्रदेश: चार लोकसभा सीट के रुझान आए हैं जिसमें बीएसपी, बीजेपी, एसपी और कांग्रेस 1-1 सीट पर आगे चल रही है.

- सतारा लोकसभा सीट पर एनसीपी बीजेपी से आगे चल रही है.

-पंजाब विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस 3 और शिरोमणी अकाली दल 1 सीट पर आगे.

-गुजरात विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस 3 और बीजेपी 3 सीटों पर आगे.

-केरल विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस 2 और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग 1 पर आगे. 

उपचुनाव पार्टियों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है क्योंकि परिणाम विधानसभा के गणित को आंशिक रूप से ही बदल पाएंगे. इसके परिणाम से पार्टियों में उत्साह बढ़ेगा. सोमवार को हुए उपचुनाव में 57 फीसदी वोटिंग हुई थी. 

सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर उपचुनाव हुआ था. वहीं इसके बाद गुजरात में 6, बिहार में 5, असम में 4, हिमाचल प्रदेश में 2 और तमिलनाडु में 2 सीटों पर उपचुनाव हुए थे. 

लोकसभा सीटों की जिन दो सीटों पर उपचुनाव हुआ था, उनमें से एक महाराष्ट्र की सतारा लोकसभा सीट और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट है. सतारा सीट अभी एनसीपी और समस्तीपुर  लोकजनशक्ति पार्टी (LJP) के पास थी. 

राजनीतिक रूप से बेहद अहम उत्तर प्रदेश में उपचुनाव एक तरह से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए परीक्षा की तरह है. बीजेपी के पास यहां 403 विधानसभा सीटों में से 302 हैं.

यहां 11 सीटों के लिए बीजेपी, बीएसपी, एसपी और कांग्रेस के बीच चौतरफा मुकाबला है. इन सीटों में से 8 सीट पहले बीजेपी के पास थी, एक सीट उसके सहयोगी दल अपना दल (सोनेलाल) के पास थी. वहीं रामपुर एसपी और जलालपुर (आंबेडकरनगर) बीएसपी थी. राज्य में सोमवार को 47.05 फीसदी मतदान हुआ था.