close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यासीन मलिक की गिरफ्तारी पर कांग्रेस नेता को हुआ दर्द, बोले-'बंदूक की नोंक पर किया अरेस्ट'

कांग्रेस नेता पीसी चाको ने कहा कि कोई भी स्वाभिमानी व्यक्ति वैसे ही प्रतिक्रिया देगा जैसी यासीन मलिक ने दी है

यासीन मलिक की गिरफ्तारी पर कांग्रेस नेता को हुआ दर्द, बोले-'बंदूक की नोंक पर किया अरेस्ट'
फोटो सौजन्य: ANI

नई दिल्लीः कांग्रेस पार्टी के नेताओं द्वारा देश विरोधियों और पाकिस्तान परस्त अलगाववादियों के समर्थन का ताजा बयान सामने आया है. तिहाड़ जेल में बंद जम्मू कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक की गिरफ्तारी पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीसी चाको आज दर्द फूट पड़ा. कांग्रेस नेता ने यासीन मलिक को तिहाड़ जेल भेजे जाने को बंदूक की नोंक पर की गई गिरफ्तारी करार देते हुए इसे गलत बताया है. पीसी चाको ने कहा, 'साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर जो खुद आरोपी है वह चुनाव लड़ रही है, वहीं अलगाववाद के नाम पर किसी यासीन मलिक को बंदूक की नोंक पर सरेंडर करने को कहा गया. कोई भी स्वाभिमानी व्यक्ति वैसे ही प्रतिक्रिया देगा जैसी यासीन मलिक ने दी है. '

पीसी चाको ने आगे कहा, 'हालांकि हम यासीन मलिक की विचारधारा का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन उन्होंने जो साहस दिखाया है वह कुछ ऐसा है जिसकी सराहना की जानी चाहिए, क्योंकि नई दिल्ली (केंद्र) किसी को धमकी नहीं दे सकती है, भारत एक लोकतंत्र है.'

यह भी पढ़ेंः यासीन मलिक को लाया गया तिहाड़ जेल, NIA करेगी पूछताछ

शत्रुघ्न सिन्हा बोले- देश की आजादी-विकास में मोहम्मद अली जिन्ना का भी योगदान 
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) छोड़ हाल ही में कांग्रेस पार्टी की दामन थामने वाले पटना साहिब से सांसद शत्रुघ्न सिन्हा अब कांग्रेस के ही 'शत्रु' बनते दिख रहे हैं. मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे और कांग्रेस उम्मीदवार नकुलनाथ के पक्ष में चुनाव प्रचार करने के लिए पहुंचे थे. वहां दिए अपने संबोधन से उन्होंने पार्टी के लिए असहज स्थिति उत्पन्न कर दी है. 

शत्रुघ्न सिन्हा के भाषण के साथ ही इस लोकसभा चुनाव में भी जिन्ना का जिन्न लौट आया है. सौसर में आयोजित एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा है कि देश की आजादी और विकास में मोहम्मद अली जिन्ना का भी योगदान रहा है.

यह भी पढ़ेंः कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ के पास है अरबों की संपत्ति, इस सीट से लड़ रहे हैं चुनाव

कांग्रेस पार्टी की तारीफ करते हुए सिन्हा ने कहा कि सरदार पटेल से लेकर नेहरू तक, महात्मा गांधी से लेकर जिन्ना तक, इंदिरा गांधी से लेकर राहुल गांधी तक, भारत की आजादी और विकास में सभी का योगदान है. इसलिए मैं कांग्रेस पार्टी में आया. ज्ञात हो कि शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब लोकसभा सीट से बतौर कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं.

पीएम मोदी का नाम लिए बिना शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि व्यक्ति से बड़ी पार्टी होती है, पार्टी से बड़ा देश होता है, देश से बड़ा कुछ नहीं होता है. यहां उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी के मुद्दे पर पर मोदी सरकार को घेरा. उन्होंने कहा कि यह दोनों ही नीम के ऊपर करेला था.

टेरर फंडिंग मामले में यासिन मलिक को 24 मई तक न्यायिक हिरासत 
दिल्ली की एक अदालत ने जम्मू कश्मीर में अलगाववादियों और आतंकी समूहों के वित्त पोषण संबंधी एक मामले में गिरफ्तार किए गए जेकेएलएफ प्रमुख यासिन मलिक को 24 अप्रैल को 24 मई तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश राकेश स्याल ने, सुरक्षा संबंधी चिंताओं के कारण वीडियो कॉन्फ्रेन्स के जरिए मलिक को पेश करने की मांग कर रही तिहाड़ जेल प्रशासन की एक याचिका पर भी बचाव पक्ष के वकील से जवाब मांगा. 

अदालत ने मलिक को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की हिरासत में भेज दिया. कश्मीर की एक अदालत से एनआईए को मलिक के ट्रांजिट रिमांड की मंजूरी मिलने के बाद उन्हें राष्ट्रीय राजधानी लाया गया था. जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय ने सीबीआई की एक याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रखा है. याचिका में सीबीआई ने तीन दशक पुराने उन मामलों को फिर से खोलने की अपील की है जिनमें मलिक आरोपी हैं.

जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) के प्रमुख पर 1989 में तत्कालीन गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रूबैया सईद को अगवा करने तथा 1990 में भारतीय वायु सेना के चार कर्मियों को मार डालने के मामले में कथित संलिप्तता का आरोप है. जेकेएलएफ पर गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत प्रतिबंध लगा दिया गया है.

(इनपुट एजेंसी भाषा से भी)