कोरोना: इन शहरों में फिर लगाया गया संपूर्ण Lockdown, बाहर निकलने पर दर्ज होगी FIR

कोविड-19 का इलाज कर रहे डॉक्टर्स का कहना है कि आने वाले दिनों में कोरोना संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो सकती है. ऐसे में देश के तमाम राज्यों के क्षेत्रों में फिर से लॉकडाउन लगाया गया है.

कोरोना: इन शहरों में फिर लगाया गया संपूर्ण Lockdown, बाहर निकलने पर दर्ज होगी FIR
फाइल फोटो

लखनऊ: देश में दिन-प्रतिदिन लगातार कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. अब हर दिन 35 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. कोविड-19 का इलाज कर रहे डॉक्टर्स का कहना है कि आने वाले दिनों में यह संख्या दोगुनी हो सकती है. ऐसे में देश के तमाम राज्यों के क्षेत्रों में फिर से लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है.

सोमवार (20 जुलाई) से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में फिर लॉकडाउन लगाया गया है. लखनऊ के चार इलाके इंदिरा नगर, गाजीपुर, आशियाना, सरोजनी नगर में सोमवार यानी 20 जुलाई रात 10 बजे से सपूर्ण लॉकडाउन लगाया जा रहा है. लखनऊ के डीएम का कहना है कि राजधानी के इन इलाकों से सबसे ज्यादा कोरोना के मामले आ रहे हैं. ऐसे में जिला प्रशासन ने इन इलाकों को 24 जुलाई तक कंटेनमेंट जोन बनाने का फैसला किया है.

उन्होंने बताया कि इन जगहों पर आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियां बंद रहेंगी. प्रशासन ने बिना किसी कारण बाहर घूमने वालों के खिलाफ FIR दर्ज करने के भी निर्देश दिए हैं. लॉकडाउन प्रभावित इलाकों में सार्वजनिक यातायात पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी. इमरजेंसी में आवागमन के लिए लोग निजी वाहन का इस्तेमाल कर सकते हैं. हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन जाने के लिए साथ में टिकट रखना आवश्यक होगा.

ये भी पढ़ें:- कर्नाटक के कलबुर्गी COVID अस्पताल में घूमते नजर आए सुअर, वीडियो वायरल

बताते चलें कि लखनऊ में मंत्री, IPS अफसर समेत 224 में कोरोना की पुष्टि हुई है. IPS नवनीत सिकेरा, मंत्री कमल रानी वरुण भी कोरोना पॉजेटिव पाए गए हैं. लखनऊ में कुल 4,009 कोविड-19 के मामले हैं. इनमें से 1453 लोग ठीक भी हो चुके हैं और 47 लोगों की मौत हो चुकी है. यूपी के गौतमबुद्ध नगर में भी संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. नोएडा में 4,144 कोविड-19 केस हैं और 39 लोगों की मौत हो चुकी है. बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार बेहद सख्ती बरत रही है. राज्य में अब शनिवार और रविवार को भी लॉकडाउन रहता है.

बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए ही यूपी की राजधानी लखनऊ में फिर से संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है. लखनऊ के अलावा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी 22 जुलाई की आधी रात से 28 जुलाई तक लॉकडाउन लगाया जाएगा. छत्तीसगढ़ में 5,407 कोविड मामले हैं और 24 लोगों की मौत हो गई है. बात अगर पूरे देश की करें तो अब तक कोविड-19 मामलों की संख्या 11 लाख पहुंच गई है. वहीं संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी 26 हजार पार कर गई है. देश के कई दक्षिणी राज्यों में रविवार को कोरोना वायरस के नए मामलों में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है.

ये भी देखें-