close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्‍ट्र: जल्‍द हो सकता है फडणवीस मंत्र‍िमंडल का विस्‍तार, कांग्रेस से आए व‍िखे पाट‍िल की लगेगी लॉटरी

इस कैबिनेट विस्तार में कई मंत्रियों की छुट्टी भी हो सकती है और कई नए चेहरे फडणनवीस कैबिनेट में जुड़ सकते हैं. कैबिनेट विस्तार में हाउसिंग घोटाले के आरोप झेल रहे गृहनिर्माण मंत्री प्रकाश मेहता पर गाज गिर सकती है.

महाराष्‍ट्र: जल्‍द हो सकता है फडणवीस मंत्र‍िमंडल का विस्‍तार, कांग्रेस से आए व‍िखे पाट‍िल की लगेगी लॉटरी

मुंबई: महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द हो सकता है. दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद मुंबई लौटे मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खुद इसका ऐलान किया है. माना जाता है कि दस जून के बाद मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है. इस कैबिनेट विस्तार में कई मंत्रियों की छुट्टी भी हो सकती है और कई नए चेहरे फडणनवीस कैबिनेट में जुड़ सकते हैं. कैबिनेट विस्तार में हाउसिंग घोटाले के आरोप झेल रहे गृहनिर्माण मंत्री प्रकाश मेहता पर गाज गिर सकती है. कांग्रेस छोड़ आए राधाकृष्ण विखे पाटिल की कैबिनेट विस्तार में लॉटरी लग सकती है.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात कर शुक्रवार को मुंबई लौटे सीएम देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार की हरी झंडी लेकर आए नजर आ रहे हैं. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खुद इसका ऐलान किया है. दरअसल शिवसेना कोटे के मंत्रियों और लोकसभा चुनाव में जीते मंत्रियों की सीटें खाली होने की वजह से नये मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है. साथ ही कांग्रेस छोड आये विधानसभा में विपक्ष के नेता रहे राधा कृष्ण विखे पाटिल को भी कैबिनेट में जगह दी जा सकती है. सीएम फडणवीस ने कहा कि सूबे में कैबिनेट विस्तार जल्द ही किया जाएगा.

महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार में फिलहाल बीस मंत्रियों की संख्या है. इसमें शिवसेना कोटे के महज 4 कैबिनेट मंत्री और 7 राज्यमंत्री हैं. पुणे से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी सांसद बने गिरीष बापट की एफडीए मंत्री कुर्सी खाली हो गई है, जबकि पिछले साल कृषि मंत्री पांडुरंग फुंडकर के निधन के बाद एक मंत्री कुर्सी करीब सालभर से खाली पड़ी है. शिवसेना के दीपक सावंत के इस्तीफे के बाद स्वास्थ्य मंत्री का अतिरिक्त कार्यभार एकनाथ शिंदे के पास है. हाउसिंग मिनिस्टर प्रकाश मेहता पर विपक्ष हाउसिंग घोटाले का आरोप लगाकर उनके इस्तीफे की मांग पर सरकार को घेर रहा है.

माना जाता है कि इस कैबिनेट विस्तार में प्रकाश मेहता की छुट्टी हो सकती है. कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा है कि प्रकाश मेहता पर गंभीर आरोप हैं और सरकार को उनका इस्तीफा लेना ही होगा.

देवेंद्र फडणवीस कैबिनेट में कांग्रेस और एनसीपी छोड़ आए नेताओं को भी कैबिनेट विस्तार में जगह मिल सकती है. सूबे में अक्‍टूबर में विधानसभा के चुनाव हैं. लिहाजा बीजेपी और शिवसेना हर इलाकों में अपनी सियासी ताकत बढ़ाना चाहती है. पश्चिम महाराष्ट्र में विखे पाटिल का सियासी दबदबा है. अहमदनगर विधानसभा सीट से वो कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे. पृथ्वीराज चव्हाण मंत्रिमंडल में कृषि मंत्री भी रह चुके हैं. फडणवीस मंत्रि‍मंडल में राधाकृष्ण विखे पाटिल को कृषि मंत्री कुर्सी दी सकती है. बीड से एनसीपी नेता और पूर्व मंत्री जयदत्त क्षीरसागर ने शरद पवार का साथ छोड़ शिवसेना का झंडा थाम लिया है. शिवसेना कोटे से क्षीरसागर को मंत्री बनाया जा सकता है.

कुछ बीजेपी के नए चेहरे कैबिनेट में मंत्री कुर्सी हासिल कर सकते हैं. जबकि कुछ की छुट्टी हो सकती है. सूबे में 17 जून से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो रहा है.