विदेश दौरे पर गए CM अमरिंदर, पंजाब में छाया वित्तीय संकट, वित्त मंत्री ने चिट्ठी लिख की वापस आने की अपील

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल (Finance Minister Manpreet Singh Badal) ने विदेश दौरे पर गए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) को चिट्ठी लिखकर आगाह करते हुए जल्द स्वदेश वापस लौटने की अपील की है.

विदेश दौरे पर गए CM अमरिंदर, पंजाब में छाया वित्तीय संकट, वित्त मंत्री ने चिट्ठी लिख की वापस आने की अपील
(फाइल फोटो)

चंडीगढ़ः पंजाब (Punjab) में वित्तीय खजाना खाली होने की कगार पर है, जिससे राज्य में हालात बेहद खराब हो चले हैं. ऐसे में पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल (Finance Minister Manpreet Singh Badal) ने विदेश दौरे पर गए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) को चिट्ठी लिखकर आगाह किया है, कि खजाना खाली है और 5000 करोड़ के बिल पेंडिंग पड़े हैं. सूत्रों के मुताबिक मनप्रीत बादल ने मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखकर पंजाब की पूरी वित्तीय स्थिति बताते हुए उनसे जल्द से जल्द विदेश दौरे से वापस आने की अपील की है. सूत्रों के मुताबिक मनप्रीत ने मुख्यमंत्री से विदेश से वापस आकर तुरंत आपात बैठक की भी मांग की है ताकि पंजाब को वित्तीय हालत से निकालने के लिए उपाय ढूंढऐ जाए.

पंजाब सरकार का खजाना खाली होने से राज्य में वित्तीय इमरजेंसी जैसे हालात बन गए हैं. वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल दिल्ली (Delhi) में अन्य राज्यों के वित्त मंत्रियों से मीटिंग कर वापस लौट आए हैं. दिल्ली में उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि 4000 करोड़ जीएसटी तुरंत रिलीज किया जाए. ताकि इसे पेंडिंग पड़े बिल को भरने में इस्तेमाल किया जा सके और वित्तीय संकट को दूर करने की कोशिश की जाए.

पंजाब-राजस्थान में पाकिस्तान चूं नहीं कर पाएगा, भारत सरकार रच रही ऐसा चक्रव्यूह

उधर वित्त विभाग के प्रिंसिपल सचिव अनिरुद्ध तिवारी ने सभी विभागों को बकाया वसूली के लिए तुरंत कार्रवाई करने के आदेश जारी किए हैं. इसके अलावा आमदनी बढ़ाने के उपायों पर भी विचार करने को कहा है. मिली जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार की आमदनी में बीते साल की तुलना में 5 फीसदी की कमी है. वहीं जीएसटी (GST) से होने वाली आमदनी में भी कमी आई है, जिसका सीधा असर प्रदेश की वित्तीय स्थिति पर पड़ा है.