जम्मू कश्मीर: इस टनल से गुजरने पर चंद सेकेंड में होगा COVID-19 का खात्मा
Advertisement

जम्मू कश्मीर: इस टनल से गुजरने पर चंद सेकेंड में होगा COVID-19 का खात्मा

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए श्रीनगर नगरनिगम ने पहली सेनिटाइजिंग टनल (Sanitizing Tunnel) को स्थापित किया है. ये टनल श्रीनगर के चेस्ट डिजीज अस्पताल में स्थापित की गई है.

जम्मू कश्मीर: इस टनल से गुजरने पर चंद सेकेंड में होगा COVID-19 का खात्मा

श्रीनगर: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए श्रीनगर नगरनिगम ने पहली सेनिटाइजिंग टनल (Sanitizing Tunnel) को स्थापित किया है. ये टनल श्रीनगर के चेस्ट डिजीज अस्पताल में स्थापित की गई है. नगर निगम ने गुरुवार को इसकी शुरुआत की है. 

अस्पताल के एचओडी डॉक्टर नवीद नजीर शाह ने कहा कि इस तरह की सेनिटाइजिंग टनल का इस्तेमाल ब्रिटेन, तुर्की और चीन में किया जाता है. यह 10 फीट से 13 फीट तक लंबी टनल होती है. जो COVID-19 अस्पतालों में प्रवेश करने या बाहर निकलने वाले किसी भी शख्स पर एक खास केमिकल का छिड़काव करती है. इस केमिकल से कपड़े या शरीर पर लगा इन्फेक्शन तुरंत खत्म हो जाएगा. सीधे शब्दों में कहें तो इस केमिकल का छिड़काव वायरस को नष्ट कर देगा. 

गौरतलब है कि इस अस्पताल में कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है. फिलहाल अस्पताल में करीब 18 कोरोना पॉजिटिव मरीज भर्ती हैं. इस वजह से यहां संक्रमण फैलने की आशंका के चलते टनल को यहां स्थापित करने का फैसला लिया गया है. कोरोना से जारी महायुद्ध में नगर निगम द्वारा उठाए गए इस कदम की हर कोई सराहना कर रहा है. 

वहीं श्रीनगर नगर निगम के मेयर जनैद अजम मुट्टू का कहना है कि एसएमसी द्वारानिर्मित और कमीशन की गई  सेनिटाइजेशन टनल को श्रीनगर के चेस्ट डिजीज अस्पताल में लगाया गया है और इसने काम करना भी शुरू कर दिया है. स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और डॉक्टरों ने इस कदम को बेहद सराहा है. उन्होंने बताया कि जल्द ही ऐसी 16 और सेनिटाइजिंग टनल स्थापित की जाएंगी. 

ये भी पढ़ें:- आइसोलेशन वॉर्ड में नर्सों से जमाती कर रहे 'गंदी बात', CMO की शिकायत पर FIR दर्ज

Trending news