असम में बाढ़ का तांडव जारी, पांच और लोगों की हुई मौत, 36 लाख प्रभावित
Advertisement

असम में बाढ़ का तांडव जारी, पांच और लोगों की हुई मौत, 36 लाख प्रभावित

मौसम विभाग ने बयान जारी कर बताया कि यह बाढ़ की मौजूदा स्थिति को और बढ़ा सकता है और पूर्वोत्तर राज्यों, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम में भूस्खलन भी हो सकता है.

असम में बाढ़ का तांडव जारी, पांच और लोगों की हुई मौत, 36 लाख प्रभावित

नई दिल्ली: असम (Assam) में बाढ़ (Flood) संबंधी घटनाओं में शुक्रवार को पांच और लोगों की मौत हो गई, जबकि पूरे प्रदेश में लाखों लोग इससे प्रभावित हुए हैं. हालांकि, मौसम विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि देश के उत्तरी और उत्तरपूर्वी हिस्सों में मॉनसून की सक्रियता बढ़ेगी जो समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकती है.

मौसम विभाग ने बताया कि अनुकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण शनिवार और रविवार से देश के उत्तरी और उत्तरपूर्वी भागों में बारिश ​की स्थिति एवं इसकी तीव्रता में वृद्धि होने की संभावना है. विभाग ने बयान जारी कर बताया कि यह बाढ़ की मौजूदा स्थिति को और बढ़ा सकता है और पूर्वोत्तर राज्यों, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम में भूस्खलन भी हो सकता है.

बता दें कि असम में बाढ़ के कारण पांच और लोगों की मौत हो गई जबकि पूरे प्रदेश के 28 जिलों में 36 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. असम प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बुलेटिन में कहा है कि असम के धुबरी, दरांग, बोंगईगांव, गोलपाड़ा एवं कामरूप जिलों में एक एक व्यक्ति की मौत हुई है. इसमें कहा गया है कि गुरुवार को प्रदेश के 33 जिलों में से 27 जिलों के 39.8 लाख लोग इस जल प्रलय बाढ़ के कारण प्रभावित हुए थे.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली: जिस्मफरोशी का सबसे बड़ा रैकेट चलाने वाली सोनू पंजाबन ने की खुदकुशी की कोशिश

वहीं इस साल प्रदेश में बाढ़ एवं भूस्ख्लन से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 102 हो गई है. प्रदेश में बाढ़ संबंधी घटनाओं में 75 लोगों की मौत हो गई थी जबकि भूस्खलन में 26 लोगों की मौत हो चुकी है. पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्र सरकार से प्रदेश में बाढ़ की स्थिति पर तुरंत ध्यान देने एवं प्रदेश को अधिक से अधिक सहायता देने की अपील की है.

बताते चलें कि असम के कुछ हिस्सों में बाढ़ के कारण लोगों की मौत एवं संपत्ति के नुकसान पर दलाई लामा ने भी दुख जताया है. बौद्धों के आध्यात्मिक गुरू ने असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को पत्र लिख कर सरकार के राहत एवं बचाव कार्यों की सराहना की और प्रभावित लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की.

आर्सेनल फुटबॉल क्लब ने भी कहा है कि संकट के इस दौर में वह असम के लोगों के साथ है. क्लब ने असम के लोगों से हिम्मत से काम लेने की अपील की है. बताते चलें कि मौसम विभाग ने 18 से 20 जुलाई के दौरान देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. इसके अलावा पूर्वोत्तर एवं पूर्वी भारत में 18 से 21 जुलाई के बीच तेज बारिश होने की संभावना है.

LIVE TV

Trending news