close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणा विधानसभा चुनाव: मतदान के दिन सीमावर्ती इलाकों में घोषित किया गया सूखा दिवस

राजस्थान में रह रहे हरियाणा के अन्य पंजीकृत वोटर्स को वोटिंग के दिन अवकाश के लिए श्रम विभाग ने आदेश जारी कर रहा है. 

हरियाणा विधानसभा चुनाव: मतदान के दिन सीमावर्ती इलाकों में घोषित किया गया सूखा दिवस
राज्य के वित्त विभाग ने इसके आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जयपुर: हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर हरियाणा की सीमा से सटे प्रदेश के 7 जिलों में सूखा दिवस घोषित किया है. मतगणना दिवस 24 अक्टूबर को सूखा दिवस घोषित किया है. राज्य के हनुमानगढ़, चूरु, भरतपुर, अलवर झुंझुनू और जयपुर से सीकर की सीमा में 3 किलोमीटर क्षेत्र में सूखा दिवस घोषित किया गया है. 

राज्य के वित्त विभाग ने इसके आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं. वित्त विभाग ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 135 ग के प्रावधानों के तहत सूखा दिवस घोषित किया है. सूखा दिवस की अवधि के दौरान इन जिलों में शराब की बिक्री पूर्णतया बंद रहेगी.

हरियाणा में होने वाले विधानसभा के चलेत ये व्यवस्थाएं की गई हैं. जिसके चलते हरियाणा की सीमा से लगने वाले राजस्थान के क्षेत्रों में भी जरूरी तैयारियां की गई हैं. यहां आपको बता दें, राज्य के जिलो में अब तक 12000 लीटर अवैध शराब जब्त की जा चुकी है. निरोधात्मक उपायों के तहत 331 केस बनाए गए हैं. जिसमें 41 केस आर्म्स एक्ट के हैं. साथ ही इन जिलों में करीब 350 व्यक्ति आर्म्स और एक्साइज एक्ट में गिरफ्तार किए गए हैं.

इन जिलों में सीमावर्ती क्षेत्रों में अब तक 42 नाका पॉइंट ऑपरेशनल हैं और हरियाणा में मतदान शुरू होने से 72 घण्टे पूर्व 68 नाका पॉइंट ऑपरेशनल हो जाएंगे. हरियाणा के पंजीकृत वोटर जो राजस्थान में हैं सरकारी कर्मी उन्हें मतदान के दिन अवकाश दिया गया हैय

राजस्थान में रह रहे हरियाणा के अन्य पंजीकृत वोटर्स को वोटिंग के दिन अवकाश के लिए श्रम विभाग ने आदेश जारी कर रहा है. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से कोई वीडियो कांफ्रेंस में सचिवालय से सीईओ आनंद कुमार, मुख्य सचिव का चार्ज संभाल रहे एसीएस होम राजीव स्वरूप, डीजीपी भूपेंद्र सिंह यादव, डीजी कानून एवं व्यवस्था एम एल लाठर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.