हिमाचल: बर्फबारी के चलते नहीं पहुंच सकी एंबुलेंस, लोगों ने मरीज को ऐसे पहुंचाया अस्पताल
Advertisement

हिमाचल: बर्फबारी के चलते नहीं पहुंच सकी एंबुलेंस, लोगों ने मरीज को ऐसे पहुंचाया अस्पताल

गांव का लिंक रोड बर्फबारी के चलते बंद है और यहां 108 एंबुलेंस या अन्य कोई वाहन नहीं पहुंच सकता. 

हिमाचल: बर्फबारी के चलते नहीं पहुंच सकी एंबुलेंस, लोगों ने मरीज को ऐसे पहुंचाया अस्पताल

ज्ञान प्रकाश, सिरमौर: बर्फबारी के 3 दिनों बाद भी हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में लोगों को राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. हालही में राजगढ़ क्षेत्र में एक गर्भवती महिला को 9 किलोमीटर तक कंधों पर उठाकर अस्पताल पहुंचाने का मामला सामने आया था. अब एक नया वीडियो सामने आया है जिसमें कुछ लोग एक बीमार शख्स को कंधों पर उठाकर अस्पताल ले जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि अस्पताल 9 किलोमीटर दूर था. 

जानकारी के मुताबिक हरिपुर धार क्षेत्र के गेहल दिमाइना गांव निवासी हरिचंद नेगी को हार्ट अटैक आ गया था. लेकिन गांव का लिंक रोड बर्फबारी के चलते बंद है और यहां 108 एंबुलेंस या अन्य कोई वाहन नहीं पहुंच सकता. ऐसे में स्थानीय लोगों ने हरिचंद नेगी को दो डंडों में कंबल बांध कर कंधों पर उठा कर किसी तरह पहले हरिपुरधार और फिर शिमला पहुंचाया.

fallback

पहाड़ों पर बर्फ फसलों और फलदार पौधों के लिए वरदान साबित होती है. लेकिन यही बर्फ जब अधिक दिनों तक जमी रहे तो आम जनजीवन के लिए मुसीबत का सबब बन जाती है. 4 दिन पहले हिमाचल के ऊपरी क्षेत्रों सहित सिरमौर जिले के पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी अब लोगों के लिए समस्या बन गई है. यहां ऊपरी क्षेत्रों में अधिकतर सड़कें बर्फ से ढकी हैं. हालांकि कुछ सड़कों को खोलने का काम भी चल रहा है लेकिन समस्या छोटे सड़क मार्गों पर आ रही है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में भारी बर्फबारी, इन इलाकों में एवलांच का खतरा, अलर्ट जारी

जिले के नोहराधार, हरिपुरधार, चूड़धार और संगड़ाह आदि क्षेत्रों के अधिकतर लिंक रोड बंद पड़े हैं. लिहाजा इन क्षेत्रों से बीमार लोगों और गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों तक पहुंचाना मुश्किल का काम हो गया है. बीते दिन राजगढ़ क्षेत्र में एक महिला को लगभग 9 किलोमीटर तक कंधों पर उठाकर अस्पताल पहुंचाया गया. अब शनिवार देर शाम का ऐसा ही एक वीड़ियो सामने आया है जिसमें बीमार शख्स को कंधों पर उठाकर लोगों ने अस्पताल पहुंचाया. 

ये भी पढ़ें: शिमला में हुई अब तक की सबसे भारी बर्फबारी... PICS में देखें सुंदर नजारे

दरअसल संगड़ाह क्षेत्र के गेहल दिमाइना क्षेत्र में रहने वाले 36 वर्षीय हरिचंद नेगी को हार्ट अटैक आ गया. क्षेत्र में सड़क लगभग एक से डेढ़ फुट बर्फ में दबी पड़ी है जिसकी वजह से यहां एंबुलेंस नहीं पहुंच पाई. न कोई अन्य वाहन क्षेत्र में पहुंच सका. लिहाजा लोगों ने दो डंडों पर कंबल बांधकर हरिश्चंद्र नेगी को उस पर लिटाया और लगभग 11 किलोमीटर कंधों पर उठाकर हरिपुरधार पहुंचाया. हरिपुरधार से किसी वाहन का इंतजाम करके हरिचंद नेगी को शिमला के अस्पताल में पहुंचाया गया. हरिचंद का इलाज जारी है और वो खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं. 

Trending news