जम्मू कश्मीरः बर्फबारी ने बढ़ाई मुसीबत, कई राजमार्ग बंद, हिमस्खलन की चेतावनी जारी
Advertisement
trendingNow1468168

जम्मू कश्मीरः बर्फबारी ने बढ़ाई मुसीबत, कई राजमार्ग बंद, हिमस्खलन की चेतावनी जारी

बर्फबारी से कश्मीर बेहद सुन्दर मगर नवंबर में लोगों को सहनी पड़ रही है जनवरी की ठंड.

जम्मू कश्मीरः बर्फबारी ने बढ़ाई मुसीबत, कई राजमार्ग बंद, हिमस्खलन की चेतावनी जारी

श्रीनगरः पिछले 24 घण्टों से कश्मीर के पहाड़ी इलाकों और पर्यटन स्थलों पर जमकर बर्फबारी हो रही है, वहीं मैदानी इलाकों में लगातार बारिश जारी है. बुधवार को हुई ताज़ा बर्फ़बारी से राज्य के गुलमर्ग सहित अन्य पर्यटन स्थलों में जाकर ऐसा लगता है मानो धरती ने सफेद चादर ओढ़ ली हो. यहां आये पर्यटक बेहद खुश है कि उन्हें यह मौसम नसीब हुआ. गुलमर्ग समेत कश्मीर के पहलगाम और सोनमर्ग पर्यटन स्थलों पर भी इसी तरह के नज़ारे देखने को मिल रहे है. पुणे से गुलमर्ग घूमने आये नीतीश कुमार ने बताया "अगर सही में कुदरत के नज़रों को देखना है तो गुलमर्ग से बेहतर जगह नहीं, ठंड तो है, मगर यह बर्फ के नज़ारे इतने लुभा रहे है कि आदमी सब भूल जाता है. "

वहीं केरल से आए तनज़ीम अहमद ने बताया कि " लोगों को विदेशों में जाकर पैसे खर्च नहीं करने चाहिए, अपने देश में इतनी प्यारी जगह है, यहां सब खूसूरत है. मौसम भी, नज़ारे भी और लोग भी. "    

fallback
फोटोः एएनआई

मगर ये मौसम जहां पर्यटकों को लुभा रहा है, वहीं आम लोगों को इसके चलते कड़ाके की ठण्ड का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने अगले 12 घंटों तक जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी जारी रहने के संकेत दिए है  कश्मीर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है. कश्मीर के 7 ज़िलों के कई इलाकों में हिस्खलन की चेतावनी भी जारी की गई है. प्रशासन को सतर्क रहने की निर्देश दिए गए है और लोगों को भी सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है. 

मौसम विभाग के अधिकारी के मुताबिक " राज्य में अब तक 1 अक्टूबर और 17 नवंबर के बीच 83.5 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 35.9 मिलीमीटर ज्यादा है. गुरुवार शाम तक मौसम ऐसे ही बने रहने की आशंका है. " वहीं अगर तापमान की बात करें तो वह लगातार लुढ़क रहा है. लद्दाख क्षेत्र में कारगिल न्यूनतम तापमान माइनस 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि लेह में तापमान शून्य से 1.4 डिग्री निचे दर्ज किया गया. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 5.2, पहलगाम 1.3 और गुलमर्ग में माइनस 3.0 डिग्री दर्ज हुआ.

fallback
फोटोः एनएऩआई

श्रीनगर कारगिल और श्रीनगर पुंछ (मुग़ल राजमार्ग) यातायात के लिए बंद कर दिए गए है. इसके इलावा सभी सीमावर्ती इलाकों में भी रस्ते बांध पड़े है. लेकिन श्रीनगर जम्मू राष्ट्री राजमार्ग खुला तो है मगर रस्ते पर बर्फ और बारिश के कारण फिसलन बढ़ गई है और वाहनों की आवाजाही बेहद धीमी होगी है. मौसम विभाग ने गुरुवार शाम से मौसम में सुधर की उम्मीद जताई है.

Trending news