मुंबई: नेत्रहीन यात्रियों के लिए रेलवे की नई पहल, इस स्टेशन पर लगाए गए ब्रेल लिपि में इंडिकेटर

ब्रिज के रेलिंग पर, सबवे में और स्टेशन के गेट पर लगे इन ब्रेल लीपी इंडिकेटर से नेत्रहीन यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है.

मुंबई: नेत्रहीन यात्रियों के लिए रेलवे की नई पहल, इस स्टेशन पर लगाए गए ब्रेल लिपि में इंडिकेटर
नेत्रहीन यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने उठाया बड़ा कदम.

मुंबई: आमतौर पर सार्वजनिक जगहों पर नेत्रहीन यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन, अब नेत्रहीन यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे ने नई व्यवस्था की है. दरअसल, मुंबई के बोरीवली स्टेशन पर नेत्रहीन यात्रियों के सहारे के लिए ब्रेल लिपि इंडिकेटर लगा दिया गया है. ब्रिज के रेलिंग पर, सबवे में और स्टेशन के गेट पर लगे इन ब्रेल लीपी इंडिकेटर से नेत्रहीन यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है.

स्टेशनों के रेलिंग के साथ ही ब्रेल लिपि में लिखी गयी पुस्तक को भी स्टेशन मास्टर के ऑफिस में रखा गया है, ताकि नेत्रहीन यात्रियों को किसी भी जानकारी के लिए अजनबियों के पास नहीं जाना पड़े.

यह भी पढ़ें: VIDEO : मुंबई लोकल में घुसा दो फीट लंबा सांप, सहमे यात्रियों ने डर के साये में किया सफर

नेत्रहीन यात्रियों की एक परेशानी यह भी थी कि, उन्हें प्लेटफॉर्म की पहचान करने में समय लगता था. इस देरी के कारण यात्री चलती ट्रेन पकड़ने की कोशिश करते थे, जिससे उनके चोटिल होने की सम्भावनाएं बढ़ जाती थीं. 

इसके अलावा यात्रियों को स्टेशनों पर विभिन्न सुविधाओं की लोकेशन और स्टेशन के मैप के बारे में सही-सही नहीं पता लगता था. ब्रेल लिपि में इंडिकेटर और लिखी गई बुकलेट से ये दोनों समस्याएं हल हो जाएंगी. यह बुकलेट चीफ बुकिंग सुपरवाइजर के पास उपलब्ध है. पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविंद्र भाकर ने कहा कि बोरीवली के बाद जल्दी ही अंधेरी स्टेशन को भी नेत्रहीन यात्रियों के लिए सुगम स्टेशन बनाया जाएगा. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.