मुंबई में पेट्रोल हुआ 90.22 रुपये/लीटर, दिल्‍ली में भी 14 पैसे की हुई बढ़ोतरी
Advertisement

मुंबई में पेट्रोल हुआ 90.22 रुपये/लीटर, दिल्‍ली में भी 14 पैसे की हुई बढ़ोतरी

दिल्‍ली में मंगलवार को पेट्रोल की कीमतें 82.86 रुपये प्रति लीटर हो गईं.

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : दिनोंदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल जारी है. दिल्‍ली और मुंबई में मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में 14 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई. दिल्‍ली में मंगलवार को पेट्रोल के दाम 82.86 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 90 रुपये को पार करते हुए दूसरे दिन 90.22 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए.

वहीं सोमवार को मुंबई में पेट्रोल 11 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 90.08 रुपये प्रति लीटर हो गया था. दिल्‍ली में भी सोमवार को पेट्रोल के दामों में 11 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी. इससे राजधानी में पेट्रोल की कीमत 82.72 रुपये प्रति लीटर हो गई थी.

fallback

मंगलवार को डीजल की कीमतें भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं. दिल्‍ली में डीजल की कीमत 10 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 74.12 रुपये प्रति लीटर हो गई. वहीं मुंबई में डीजल के दामों में 11 पैसे का इजाफा हुआ. मुंबई में मंगलवार को डीजल की कीमत 78.69 रुपये प्रति लीटर हो गईं. सोमवार को दिल्‍ली में डीजल के दामों में 5 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. सोमवार को दिल्‍ली में डीजल के दाम 74.02 रुपये प्रति लीटर थे. मुंबई में डीजल के दामों में 6 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. यहां डीजल के दाम 78.58 रुपये प्रति लीटर हो गए थे. इससे पहले कीमतें स्थिर थीं.

fallback

100 रुपए जा सकता है पेट्रोल
मॉर्गन स्टेनली और बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने 2018 के लिए कच्चे तेल के औसत भाव के अनुमान में बढ़ोतरी की है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव पहले ही 3 साल के ऊपरी स्तर पर है. बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने अपने अनुमान में 8 डॉलर की बढ़ोतरी की है. 2018 में ब्रेंट क्रूड का औसत भाव 78 डॉलर और WTI क्रूड का औसत भाव 68 डॉलर रहने का अनुमान लगाया है. ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच सकते हैं.

क्रूड के दाम में उछाल
पिछले एक महीने में कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. कीमतों में 7 डॉलर प्रति बैरल की तेजी आ चुकी है. ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध से स्थितियां और बिगड़ी हैं. दरअसल, ईरान के तेल निर्यात में कमी देखने को मिली है, जिसकी वजह से तेल की कीमतों में उछाल आया है. वहीं, पश्चिम एशिया में भी तनाव की वजह से क्रूड के दाम उछाल पर हैं.

Trending news