11वें दिन दिल्‍ली में 40 पैसे/लीटर सस्‍ता हुआ पेट्रोल, ये हैं आज के रेट
Advertisement

11वें दिन दिल्‍ली में 40 पैसे/लीटर सस्‍ता हुआ पेट्रोल, ये हैं आज के रेट

रविवार को ि‍दिल्‍ली में पेट्रोल के दाम 80.05 रुपये प्रति लीटर हो गए.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : देश भर में दिनोंदिन सस्‍ते हो रहे पेट्रोल और डीजल ने रविवार को भी लोगों को राहत दी है. लगातार 11वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम कम हुए हैं. इससे आम आदमी को बड़ी राहत मिलने की बात कही जा रही है. रविवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के रेट 40 पैसे प्रति लीटर कम होकर 80.05 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं राजधानी में रविवार को डीजल के दामों में 33 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई. इससे यहां डीजल के रेट 74.05 रुपये प्रति लीटर हो गए.

वहीं मुंबई में भी रविवार को पेट्रोल के दामों में 39 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई. इससे वहां पेट्रोल की कीमत 85.54 रुपये प्रति लीटर हो गई. साथ ही 35 पैसे प्रति लीटर की कमी के साथ मुंबई में डीजल के दाम 77.61 रुपये प्रति लीटर हो गए. बता दें कि पिछले 11 दिनों में दिल्‍ली में पेट्रोल के दामों में 2.78 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हुआ है. वहीं इस दौरान डीजल के दामों में करीब 1.66 रुपये प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है.

fallback

बता दें कि शनिवार को भी लगातार 10वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी आई थी. शनिवार को दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में 40 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई थी. इससे राजधानी में पेट्रोल के दाम 80.45 रुपये प्रति लीटर हो गए थे.

इसके अलावा दिल्‍ली में शनिवार को डीजल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर की गिरावट के बाद 74.38 रुपये प्रति लीटर हो गए थे. पिछले दस दिनों में पेट्रोल की कीमतों में 2.38 रुपये प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई थी. वहीं डीजल के दामों में भी इस दौरान 1.33 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता हुआ थी.

मुंबई में भी शनिवार को पेट्रोल के दामों में 40 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गई थी. शनिवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 85.93 रुपये प्रति लीटर हो गईं थी. साथ ही डीजल की कीमतों में 37 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई थी. इसके बाद यहां डीजल की कीमतें 77.96 रुपये प्रति लीटर हो गईं थीं.

और घट सकते हैं दाम
सरकारी आकलन के मुताबिक आने वाले दिनों में दाम और घट सकते हैं. दिल्ली में चार अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल क्रमश: 84 रुपये और 75.45 रुपये प्रति लीटर की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे. इसके बाद केन्द्र सरकार ने इन ईंधनों के दाम में उत्पाद शुल्क कटौती और सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की एक रुपये की सहायता को मिलाकर कुल ढाई रुपये प्रति लीटर राहत देने की घोषणा की थी. इस कटौती और छूट के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 81.50 रुपये और डीजल का दाम 72.95 रुपये प्रति लीटर पर आ गया.

छह सप्ताह के निम्न स्तर पर आए दाम
आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस कटौती के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने शुरू हो गए और घरेलू बाजार में पेट्रोल बढ़ता हुआ 82.83 रुपये और डीजल का दाम 75.69 रुपये प्रति लीटर तक चढ़ गया. लेकिन पिछले कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम गिरने के बाद और डालर के मुकाबले रुपये की दर में कुछ सुधार आने से ईंधनों के दाम में कमी आई है. इन दोनों सकारात्मक घटनाक्रमों से ईंधन के दाम छह सप्ताह के निम्न स्तर पर आ गए.

Trending news