PM मोदी की बिहार को 7 परियोजनाओं की सौगात, बोले- NDA राज में हो रहा सबका विकास
Advertisement

PM मोदी की बिहार को 7 परियोजनाओं की सौगात, बोले- NDA राज में हो रहा सबका विकास

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) से पहले योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन का सिलसिला लगातार जारी है. पीएम मोदी ने इन योजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया.

PM मोदी की बिहार को 7 परियोजनाओं की सौगात, बोले- NDA राज में हो रहा सबका विकास

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को बिहार में शहरी इंफ्रास्ट्रक्टर से जुड़े 7 महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया. बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) से पहले योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन का सिलसिला लगातार जारी है. पीएम मोदी ने इन योजनाओं का शिलान्यास-उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया.

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज का ये कार्यक्रम एक विशेष दिन पर हो रहा है. आज हम Engineers Day मनाते हैं. ये दिन देश के महान इंजीनियर एम. विश्वेश्वरैया जी की जन्म जयंती का है, उन्हीं की स्मृति को समर्पित है. हमारे भारतीय इंजीनियरों ने हमारे देश और दुनिया के निर्माण में अभूतपूर्व योगदान दिया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि चाहे काम को लेकर समर्पण हो या बारीक नजर, भारतीय इंजीनियरों की दुनिया में एक अलग ही पहचान है. हमें गर्व है कि हमारे इंजीनियर देश के विकास को मजबूती से आगे बढ़ा रहे हैं. बिहार तो देश के विकास को नई ऊंचाई देने वाले लाखों इंजीनियर देता है.

ये भी पढ़े- Bollywood में ड्रग्स पर जया बच्चन के बयान पर रवि किशन का जवाब, जानिए क्या कहा

उन्होंने आगे कहा कि बिहार की धरती तो आविष्कार और इनोवेशन की पर्याय रही है. बिहार के कितने ही बेटे हर साल देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग संस्थानों में पहुंचते हैं और अपनी चमक बिखेरते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक दौर ऐसा आया था जब बिहार में मूल सुविधाओं के निर्माण के बजाय प्राथमिकताएं और प्रतिबद्धताएं बदल गईं. राज्य में गवर्नेंस से फोकस ही हट गया. इसका परिणाम ये हुआ कि बिहार के गांव पिछड़ते गए और जो शहर कभी समृद्धि का प्रतीक थे, उनका इंफ्रास्ट्रक्चर अपग्रेड हो ही नहीं पाया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सड़कें हों, गलियां हों, पीने का पानी हो या सीवरेज हो ऐसी अनेक मूल समस्याओं को या तो टाल दिया गया या फिर जब भी इनसे जुड़े काम हुए वो घोटालों की भेंट चढ़ गए. जब शासन पर स्वार्थ नीति हावी हो जाती है, वोट बैंक का तंत्र सिस्टम को दबाने लगता है तो सबसे ज्यादा असर समाज के उस वर्ग को पड़ता है जो प्रताड़ित है, वंचित है, शोषित है. बिहार के लोगों ने इस दर्द को दशकों तक सहा है.

उन्होंने आगे कहा कि बीते डेढ़ दशक से नीतीश जी, सुशील जी और उनकी टीम समाज के सबसे कमजोर वर्ग के आत्मविश्वास को लौटाने का प्रयास कर रही है. जिस प्रकार बेटियों की पढ़ाई को और पंचायती राज सहित स्थानीय निकाय में वंचित व शोषित समाज की भागीदारी को प्राथमिकता दी गई है उससे उनका आत्मविश्वास बढ़ रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते 1 साल में जल जीवन मिशन के तहत पूरे देश में 2 करोड़ से ज्यादा पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं. आज देश में हर दिन 1 लाख से ज्यादा घरों को पाइप से पानी के नए कनेक्शन से जोड़ा जा रहा है. स्वच्छ पानी, न सिर्फ जीवन बेहतर बनाता है बल्कि अनेक गंभीर बीमारियों से भी बचाता है. अब केंद्र और बिहार सरकार के साझा प्रयासों से बिहार के शहरों में पीने के पानी और सीवर जैसी मूल सुविधाओं के ढांचे में निरंतर सुधार हो रहा है.

बता दें कि इनमें चार परियोजनाएं जल आपूर्ति से संबंधित, दो परियोजनाएं सीवरेज ट्रीटमेंट के लिए और एक परियोजना रिवर फ्रंट डेवलपमेंट से जुड़ी हुई है. इन सभी परियोजनाओं की लागत 541 करोड़ रुपये है. इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद रहे.

पीएम मोदी ने पटना नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत बेऊर में नमामि गंगे योजना अंतर्गत बनाए गए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया. उन्होंने पटना नगर निगम क्षेत्र में ही करमलीचक में नमामि गंगे योजना के अंतर्गत बनाए गए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन भी किया.

वहीं मुंगेर नगर निगम में AMRUT योजना के अंतर्गत ‘मुंगेर जलापूर्ति योजना’ का पीएम मोदी ने शिलान्यास किया. योजना के पूर्ण होने से नगर निगम क्षेत्र के निवासियों को पाइपलाइन के माध्यम से शुद्ध जल उपलब्ध होगा. इसके साथ प्रधानमंत्री मोदी ने नगर परिषद जमालपुर में भी AMRUT योजना के तहत जमालपुर जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया.

नमामि गंगे योजना के अंतर्गत मुजफ्फरपुर में रिवर फ्रंट डेवलपमेंट योजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी ने किया. इसके अंतर्गत मुजफ्फरपुर शहर के तीन घाटों (पूर्वी अखाड़ा घाट, सीढ़ी घाट, चंदवारा घाट) का विकास किया जाएगा. रिवर फ्रंट पर कई प्रकार की मूलभूत सुविधाएं जैसे शौचालय, चेंजिंग रूम, वाच टावर इत्यादि उपलब्ध होंगी.

Trending news