close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: RCA चुनाव में वोटर लिस्ट पर सुनवाई शुरू, 22 क्रिकेट संघों ने जताया विरोध

4 अक्टूबर को होने जा रहे आरसीए चुनावों को लेकर आज वोटर लिस्ट पर आपत्तियों के साथ ही सुनवाई भी शुरू कर दी गई है.

राजस्थान: RCA चुनाव में वोटर लिस्ट पर सुनवाई शुरू, 22 क्रिकेट संघों ने जताया विरोध
सीपी जोशी गुट ने 13 आपत्तियां इनकी ओर से दर्ज करवाई गई है.

जयपुर: आरसीए चुनाव को लेकर आज वोटर लिस्ट पर आपत्तियों के साथ ही सुनवाई का दौर भी शुरू हो गया. करीब 22 जिला क्रिकेट संघों पर आई आपत्तियों में से आज करीब 8 जिला क्रिकेट संघों की आपत्तियों पर सुनवाई हुई. वहीं सोमवार सुबह 11 बजे से 5 बजे तक एक बार फिर से बची हुई आपत्तियों पर सुनवाई होगी. इसके साथ ही 70 साल से ऊपर वोट नहीं करने को लेकर की गई अपील पर भी सोमवार को ही सुनवाई होगी. सुनवाई के बाद चुनाव अधिकारी आरआर रश्मि ने निष्पक्ष रूप से चुनाव करवाने की बात कही.

4 अक्टूबर को होने जा रहे आरसीए चुनाव को लेकर आज वोटर लिस्ट पर आपत्तियों के साथ ही सुनवाई भी शुरू कर दी गई. करीब 22 जिला क्रिकेट संघों पर मिली आपत्तियों में आज अजमेर, बारां, भरतपुर, दौसा, डूंगरपुर, हनुमानगढ़,पाली, प्रतापगढ़ की आपत्तियों पर सुनवाई हुई. वहीं दूसरी ओर सीपी जोशी गुट और रामेश्वर डूडी गुट की वोटर लिस्ट को जहां चुनावी नोटिस के साथ दोनों ही गुटों ने चस्पा किया. दूसरी ओर चुनाव अधिकारी आरआर रश्मी ने सहकारिता रजिस्ट्रार से भी उनकी वोटर लिस्ट मंगवाई है.

सीपी जोशी गुट की अगर बात की जाए तो करीब 13 आपत्तियां इनकी ओर से दर्ज करवाई गई है. जबकि, 4 आपत्तियां रामेश्वर डूडी गुट की ओर से करवाई गई है. इसके साथ ही 4 आपत्तियां व्यक्तिगत रूप से दर्ज करवाई गई है. 8 जिला क्रिकेट संघ की आपत्तियों पर सुनवाई के बाद आरसीए कोषाध्यक्ष और रामेश्वर डूडी गुट के करीबी माने जाने वाले पिंकेश पोरवाल ने कहा कि '20 सितम्बर को भी आपत्तियों पर सुनवाई के दौरान ही हंगामा हुआ था.सोमवार को भी इस हंगामे के आसार नजर आ रहे हैं. सीपी जोशी गुट की ओर से सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया जा रहा है. इसके साथ ही सोमवार को सुनवाई के दौरान अतिरिक्त पुलिस जाब्ता भी आरसीए में मौजूद रहना चाहिए. सीपी जोशी गुट की ओर से इन आरसीए चुनावों को बार-बार प्रभावित किया जा रहा है'.

दूसरी ओर भीलवाड़ा क्रिकेट संघ के अध्यक्ष और सीपी जोशी गुट के माने जाने वाले रामपाल शर्मा का कहना है कि 'रामेश्वर डूडी गुट की ओर से लगाए गए सभी आरोप निराधार है. 20 सितम्बर को जो हंगामा हुआ था वो सबको पता है कि किसी खामी की वजह से हुआ था. इसके साथ ही आरसीए चुनाव और चुनाव अधिकारी की भूमिका को लेकर अब कोई सवाल नहीं है. ऐसे में अब चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न होंगे'.

वहीं, सुनवाई के बाद चुनाव अधिकारी आरआर रश्मी ने कहा कि '8 जिला संघों की आपत्तियों पर सुनवाई पूरी कर ली गई है. साथ ही कुछ आपत्तियां काफी पुरानी और पेचीदगी भरी होने की वजह से थोड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. ऐसे में इन आपत्तियों पर सुनवाई के बाद 70 साल की बाध्यता वाली अपील पर भी सुनवाई की जाएगी. इसके साथ ही सोमवार शाम या मंगलवार सुबह तक अंतिम वोटर लिस्ट जारी की जाएगी. दोनों गुटों की ओर से अपनी अपनी वोटर लिस्ट पेश की गई है. इसके साथ ही सहकारिता रजिस्ट्रार से भी वोटर लिस्ट मंगवाई गई है.

20 सितम्बर को इससे पहले चुनाव अधिकारी टीएस कृष्णामूर्ति द्वारा आपत्तियों पर सुनवाई के दौरान जो हंगामा वो हालात फिर से ना बने. इसको लेकर अब सीपी जोशी गुट साफी सचेत नजर आ रहा है. आरसीए  के संयुक्त सचिव महेन्द्र नाहर का कहना है कि 'चुनाव अधिकारी द्वारा आज से आपत्तियों पर सुनवाई शुरू की गई है. ये सुनवाई शांतिपूर्ण रही है. ऐसे में सोमवार को होने वाली सुनवाई भी शांतिपूर्ण हो, इसके पूरे प्रयास रहेंगे. हालांकि दूसरे गुट की ओर से जो आरोप लगाए जा रहे हैं वो पूरी तरह से बेबुनियाद हैं'.

बहरहाल, पहले दिन 8 जिला संघों की आपत्तियों पर सुनवाई शांतिपूर्ण रही. किन पहले ही दिन जिस प्रकार से आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हुआ है, उससे एक बार फिर से संभावना प्रबल हो गई है कि आरसीए चुनावों की राह आसान नहीं होगी.