close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: महिला सहायता समूह ने खोला फैमिली रेस्टोरेंट, कलेक्टर ने किया शुभारंभ

जल्द ही महिला स्वयं सहायता समूहों का सुपर मार्केट खोलने के अलावा एक करोड़ रुपये की लागत से सैनेट्री नैपकिन का भी प्लांट लगाने की योजना चल रही है. 

राजस्थान: महिला सहायता समूह ने खोला फैमिली रेस्टोरेंट, कलेक्टर ने किया शुभारंभ

संदीप केडिया, झुंझुनूं: अब महिला स्वयं सहायता समूह लाख-डेढ़ लाख रुपए से ही कामकाज नहीं शुरू कर रही बल्कि बड़े प्रोजेक्ट भी हाथ में ले रही है. टैंट हाउस और आरओ प्लांट लगाने के बाद अब झुंझुनूं में संचालित  खुशबू महिला स्वयं सहायता समूह ने एक फैमिली रेस्टोरेंट शुरू किया है. जिसका शुभारंभ जिला कलेक्टर रवि जैन तथा एसपी गौरव यादव ने किया. 

महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक विप्लव न्यौला ने बताया कि विभाग के प्रमुख शासन सचिव केके पाठक का भी मानना है कि एक-डेढ़ लाख रुपए लगाकर काम शुरू करने से महिलाओं को आर्थिक सशक्त नहीं बनाया जा सकता. इसके लिए बड़े प्लान तैयार करवाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि जल्द ही महिला स्वयं सहायता समूहों का सुपर मार्केट खोलने के अलावा एक करोड़ रुपये की लागत से सैनेट्री नैपकिन का भी प्लांट लगाने की योजना चल रही है. 

उन्होंने बताया कि इन प्रोजेक्ट में पैसा महिला स्वयं सहायता समूह का होता है लेकिन उसमें सहयोग और मार्केटिंग के काम में विभाग और अमृता फैडरेशन करता है. उन्होंने बताया कि लगातार महिला स्वयं सहायता समूहों को सशक्त के साथ-साथ सभी के लिए आदर्श बनाने के लिए काम हो रहा है. इस मौके पर बड़ी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे.

नवाचारों की शृंखला में जुड़ा एक और नाम
द केक टॉवर के नाम से शुरू किया गया फैमिली रेस्टोरेंट झुंझुनूं द्वारा किए जा रहे नवाचारों में एक और नवाचार जुड़ गया है. समूह की संचालिका अनिता और गुड्डी सैनी ने बताया कि उनके समूह की महिलाओं द्वारा ही इस फैमिली रेस्टोरेंट का संचालन किया जाएगा. इसमें स्टाफ भी लगाया जाएगा और कमाई सभी सदस्यों में बांटी जाएगी. जिसमें वन टाइम पेमैंट पर भरपेट ब्रेकफास्ट, डीनर और लंच मिलेगा.