राज्य सभा चुनाव: प्रकाश बजाज का नामांकन रद्द, BSP में बगावत बेअसर
Advertisement

राज्य सभा चुनाव: प्रकाश बजाज का नामांकन रद्द, BSP में बगावत बेअसर

राज्य सभा चुनाव (Rajya Sabha elections) के लिये उत्तर प्रदेश से 10 सीटों पर बसपा प्रत्याशी का नामांकन बुधवार (28 अक्टूबर) को जांच में वैध पाया गया और सपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार का पर्चा निरस्त हो गया. 

राज्य सभा चुनाव: प्रकाश बजाज का नामांकन रद्द, BSP में बगावत बेअसर

लखनऊ: राज्य सभा चुनाव (Rajya Sabha elections) के लिये उत्तर प्रदेश से 10 सीटों पर बसपा प्रत्याशी का नामांकन बुधवार (28 अक्टूबर) को जांच में वैध पाया गया और सपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार का पर्चा निरस्त हो गया. राज्यसभा चुनाव के निर्वाचन अधिकारी कार्यालय (Rajya Sabha Election Officer) से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक नामांकन पत्रों की जांच में बसपा प्रत्याशी रामजी लाल गौतम का पर्चा वैध पाया गया. वहीं, सपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी प्रकाश बजाज का नामांकन अवैध पाये जाने के कारण निरस्त कर दिया गया.

10 सीटों पर 10 उम्मीदवार 
सूत्रों के मुताबिक अब 10 सीटों पर 10 ही उम्मीदवार मैदान में रह गये हैं और उन सभी के निर्विरोध निर्वाचित होने की संभावना प्रबल हो गई है. गौरतलब है कि गौतम के नामांकन में प्रस्तावक रहे चार बसपा विधायकों असलम राइनी, असलम चौधरी, मुज्तबा सिद्दीकी और हाकिम लाल बिंद ने बुधवार को ही निर्वाचन अधिकारी को सौंपे गये शपथपत्र में कहा था कि राज्य सभा चुनाव के लिये बसपा प्रत्याशी के नामांकन पत्र पर प्रस्तावक के तौर पर किये गये उनके हस्ताक्षर फर्जी हैं.

ये भी पढ़ें- टेरर फंडिंग के खिलाफ NIA की बड़ी कार्रवाई, जम्मू कश्मीर में कई जगह छापेमारी

उस वक्त ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि बसपा प्रत्याशी गौतम का पर्चा खारिज हो सकता है. हालांकि, विधानसभा में बसपा के नेता लालजी वर्मा ने फर्जी हस्ताक्षर के आरोपों को गलत बताते हुए संवाददाताओं से कहा ,'हमने तीन सेट नामांकन दाखिल किये थे. उनमें से दो पर आपत्ति हुई है. हमारा एक नामांकन पत्र वैध है. जहां तक हस्ताक्षर का सवाल है तो सभी असली हैं. नामांकन के समय के फोटोग्राफ भी मौजूद हैं, इसलिए इस बारे में कोई सवाल नहीं उठता कि ये विधायक नामांकन के वक्त मौजूद नहीं थे.'

बसपा के बागियों ने की अखिलेश यादव से मुलाकात
इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के छह विधायकों ने बुधवार को बगावत कर दी. विधायकों ने राज्य सभा चुनाव के लिये पार्टी प्रत्याशी के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर किये गये अपने हस्ताक्षरों को फर्जी बताते हुए पीठासीन अधिकारी को एक शपथपत्र देने के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की. श्रावस्ती से बसपा विधायक असलम राइनी ने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने तथा पार्टी विधायकों- असलम चौधरी, मुज्तबा सिद्दीकी और हाकिम लाल बिंद ने रिटर्निंग अफसर को दिये गये शपथपत्र में कहा है कि राज्य सभा चुनाव के लिये बसपा के प्रत्याशी रामजी गौतम के नामांकन पत्र पर प्रस्तावक के तौर पर किये गये उनके हस्ताक्षर फर्जी हैं. इस दौरान उनके साथ विधायक सुषमा पटेल और हरिगोविंद भार्गव भी थे.

माना जा रहा था कि नामांकन पत्रों की जांच के दिन हुए इस घटनाक्रम के बाद बसपा उम्मीदवार का पर्चा खारिज हो सकता है, मगर पीठासीन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक गौतम का नामांकन पत्र वैध घोषित किया गया. सपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार प्रकाश बजाज का नामांकन अवैध पाये जाने के कारण निरस्त कर दिया गया. पीठासीन अधिकारी को शपथपत्र देने के बाद सभी छह बागी बसपा विधायकों ने सपा राज्य मुख्यालय पहुंचकर पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की.

Trending news