close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान के रमेश ने देश का नाम किया रोशन, जीती 9वीं एशियन योगा स्पोर्ट्स चैंपियनशिप

9 सितंबर को सम्पन्न हुई इस प्रतियोगिता में सर्वाधिक पदक भारतीय खिलाड़ियों ने ही जीते हैं. इससे पूर्व यह प्रतियोगिता राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर भी हुई.

राजस्थान के रमेश ने देश का नाम किया रोशन, जीती 9वीं एशियन योगा स्पोर्ट्स चैंपियनशिप

जोधपुर: लोहावट के पल्ली गांव निवासी गुदड़ी के लाल रमेश ने 9वीं एशियन योग स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप जीत कर प्रदेश के साथ-साथ देश का नाम भी रोशन किया है. रमेश ने 5 से 8 सितंबर तक दक्षिण कोरिया के येशु शहर में एशियन योग फेडेरेशन द्वारा आयोजित 9वीं एशियन योग स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप में एशिया के 12 देशों के खिलाड़ियों के बीच भारतीय योग विद्या का परचम लहराते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया.

राजस्थान से ही भारत के लिए इस प्रतियोगिता में खेलने गए अभिनव जोशी और सुरेंद्र शर्मा ने भी कांस्य पदक जीते. गौरतलब है कि एशियन योग फेडेरेशन द्वारा कई तरह की योग प्रतियोगिताएं करवाई गईं. जिनमें भारत सहित एशिया के 12 देशों ने इसमे भाग लिया. 9 सितंबर को सम्पन्न हुई इस प्रतियोगिता में सर्वाधिक पदक भारतीय खिलाड़ियों ने ही जीते हैं. इससे पूर्व यह प्रतियोगिता राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर भी हुई. जिसमें भाग लेते हुए रमेश विश्नोई ने यहां भी स्वर्ण पदक जीते.

लोहावट के पल्ली गांव निवासी गुदड़ी के लाल रमेश पर बचपन से ही भारतीय योग विद्या का ऐसा जनून सवार हुआ कि पढ़ाई के बाद के वक्त में दोस्तों के साथ खेलने के बजाय वे अपना पूरा ध्यान योग की नई नई विद्या सीखने पर लगा देते थे. उन्होंने पतंजलि, भारत स्वाभिमान, आर्ट ऑफ लिविंग के अलावा टीवी चैनल और कई अन्य योग कार्यक्रमों में जाकर भारतीय विद्या के सैकड़ों प्रकार के योग सीखे.

रमेश का जुनून ऐसा है कि वह हर तरह के योग में पारंगत हो गए. अब इस प्रतियोगिता में भाग लेकर स्वर्ण पदक और चैम्पियनशिप जीतने के बाद शुक्रवार को रमेश के दक्षिण कोरिया से वापस भारत लौटने पर जोधपुर में रमेश का भव्य स्वागत किया गया. इस दौरान परिवार जनो, मित्रों, कोच और शुभचिंतको ने रमेश को बधाइयां दी और देश और प्रदेश का मान बढ़ाने पर उसका सम्मान किया.