close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

RBI का निर्देश, बैंक लेंगे शिरडी मंदिर में आए सिक्के, ट्रस्ट को देनी पड़ेगी रखने के लिए जगह

आरबीआई की मीटिंग में कई बैंकों के अधिकारियों के साथ शिरडी साईं बाबा ट्रस्ट के मुख्य लेखाधिकारी बाबासाहेब घोरपड़े मौजूद थे. 

RBI का निर्देश, बैंक लेंगे शिरडी मंदिर में आए सिक्के, ट्रस्ट को देनी पड़ेगी रखने के लिए जगह
आरबीआई के अधिकारियों ने इस संदर्भ में बुधवार को मुंबई में राष्ट्रीयकृत बैंक के अधिकारी और शिरडी साईबाबा ट्रस्ट के अधिकारियों की मीटिंग ली.

प्रशांत शर्मा, शिरडी: शिरडी साईं बाबा मंदिर से चढ़ावे में दानपेटी में आए सिक्के बैंको को स्वीकार करने होंगे. यह आरबीआई के साथ हुई मीटिंग में मुंबई में फैसला हुआ है. इन सिक्कों को बैंक साई संस्थान की कस्टडी में रखा जाएगा. शिरडी के साईं मंदिर की दानपेटी में चढ़ावे की हर सप्ताह गिनती होती है. इस नोट और सिक्कों के गिनती के वक्त साईं संस्थान के साथ बैंको के अधिकारी भी मौजूद रहते है. 14 जून को दानपात्र की राशि की गिनती हुई. 2 करोड़ की राशि थी इसमें से 7 लाख के सिक्के गिनती हुई. 

बैंकों ने नोट को बैंक खाते में जमा किया. लेकिन 7 लाख रुपये के सिक्के लेने से बैंक ने मना किया. बैंक में सिक्के रखने की जगह न होने का बात बताई गई. साईं बाबा संस्थान ने इस संदर्भ में समाधान के लिए आरबीआई सहित अन्य बैंकों को भी लिखा था.आरबीआई के अधिकारियों ने इस संदर्भ में बुधवार को मुंबई में राष्ट्रीयकृत बैंक के अधिकारी और शिरडी साईबाबा ट्रस्ट के अधिकारियों की मीटिंग ली. यह सिक्के लेने से बैंकों के इन्कार करने के बाद 15 जून के चढ़ावे की गिनती रुकी थी. 

आरबीआई की मीटिंग में कई बैंकों के अधिकारियों के साथ शिरडी साईं बाबा ट्रस्ट के मुख्य लेखाधिकारी बाबासाहेब घोरपड़े मौजूद थे. इस मीटिंग में आरबीआई की ओर से कहा गया कि साईं संस्थान की डोनेशन का काऊंटिग किसी भी हालात में रुकना नही चाहिए. इस पर अंतिम हल नही निकले तब तक, चढ़ावे में आए सिक्कों को बैंक स्वीकार करेंगे. हालांकि, उन सिक्कों को साईं संस्थान के कस्डटी में रखा जाएगा. 

शिरडी साईं बाबा संस्थान के सीईओ दीपक मुलगीकर ने बताया कि शिरडी साईं बाबा मंदिर के ट्रस्ट को महीने में 32 लाख रुपए जमा होते है. साल भर में 4 करोड़ सिक्के जमा होते हैं. शिरडी के 8 राष्ट्रीयकृत बैंकों मे शिरडी साईं बाबा ट्रस्ट की राशि जमा होती है. लेकिन, इन बैंकों के पास ढाई करोड के सिक्के पहले से जमा हैं. वहीं, और सिक्कों को रखने के लिए जगह की कमी की बात कहते हुए बैंको ने इसे जमा करने से मना किया था. इसी संदर्भ में नवी मुंबई के आरबीआई ऑफिस के जनरल मैनेजर के कमला कन्नन और साई ट्रस्ट के साथ मीटिंग हुई. बैंकों में जगह की कमी को देखते हुए शिरडी साईं संस्थान उन्हें जगह उपलब्ध करके देगी.