close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र में 2 दिनों तक बरसेगा लू का प्रकोप, मौसम विभाग ने कहा- हो सके तो घरों से बाहर न निकलें

मराठवाड़ा सहित विदर्भ में अगले दो दिनों तक सूरज आग उगलेगा और गर्मी में लगातार वृद्धि होती रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार मराठवाड़ा समेत विदर्भ में गर्म हवा जारी रहेगी और रेड जोन का खतरा और दो दिनों तक बना रहेगा. अगले 48 घंटे तक मराठवाड़ा और विदर्भ का अधिकतम तापमान 46 डिग्री से ऊपर तक रह सकता है. 

महाराष्ट्र में 2 दिनों तक बरसेगा लू का प्रकोप, मौसम विभाग ने कहा- हो सके तो घरों से बाहर न निकलें
मराठवाड़ा और विदर्भ में 46 डिग्री से ऊपर पहुंच सकता है पारा (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्लीः गर्म लहरों और सूखे की चपेट झेल रहे महाराष्ट्र में मौसम विभाग ने कई इलाकों में भारी लू की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र के विदर्भ और मराटवाड़ा में पारा 47 डिग्री या उससे भी ज्यादा ऊपर पहुंच सकता है, जिसके चलते विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर लोगों को दोपहर के समय बाहर निकलने से मना किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अनुमान लगाया है कि महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्रों में 2 जून तक लू का प्रकोप जारी रहेगी, जिसके चलते लोगों को दोपहर के समय बाहर न निकलने की सलाह दी गई है.

आईएमडी के मुताबिक, "मराठवाड़ा सहित विदर्भ में अगले दो दिनों तक सूरज आग उगलेगा और गर्मी में लगातार वृद्धि होती रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार मराठवाड़ा समेत विदर्भ में गर्म हवा जारी रहेगी और रेड जोन का खतरा और दो दिनों तक बना रहेगा. अगले 48 घंटे तक मराठवाड़ा और विदर्भ का अधिकतम तापमान 46 डिग्री से ऊपर तक रह सकता है. इस दौरान लोगों को लू से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीने और बाहर न निकलने की सलाह दी गई है. विभाग के मुताबिक जब तक जरूरी काम न हो, बाहर न निकलें."

देखें लाइव टीवी

UP के इस शहर में पेट्रोल से महंगा है पानी, जनता बोली, हमारी भी सुनो सरकार  

बता दें प्रदेश में इन दिनों गर्मी ने लोगों को काफी ज्यादा परेशान कर रखा है. नागपुर के रेलवे स्टेशन में कुछ दिनों पहले एक महिला डिहाईड्रेशन की वजह से बेहोश हो गई थी. जिसे बाद में इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया है तो डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया था. महिला नागपुर के प्लेटफॉर्म क्रमांक 4 पर बेहोश पाई गई थी. डॉक्टर्स ने महिला की मौत पर लू लगने की आशंका जाहिर की थी. मृतक महिला की उम्र 65 वर्ष थी. बता दें महाराष्ट्र में इन दिनों पानी का भी भारी संकट देखने को मिल रहा है. जहां आधे से ज्यादा महाराष्ट्र सूखे की मार झेल रहा है.

देशभर में गर्म हवाओं का कहर जारी, इस राज्य में पारा 48 डिग्री तक पहुंचा

यही नहीं पेयजल के संकट से आर्थिक राजधानी मुंबई भी अछूता नहीं है. मुंबई में पानी का संकट इस कदर हावी है कि सर्दियों के मौसम से ही 10 फीसदी पानी कटौती शुरू हो गई थी. ऐसे में अब ठाणे, कल्याण, भिवंडी और मीरा भायंदर सहित कई इलाकों में सप्ताह में 30 घंटे से ज्यादा पानी कटौती से आम लोगों की मुसीबत बढ़ गई है.