सुब्रमण्यम स्वामी का आरोप, राजीव गांधी के हत्यारे की बेटी को लंदन में पढ़ा रही हैं सोनिया गांधी
Advertisement
trendingNow1379778

सुब्रमण्यम स्वामी का आरोप, राजीव गांधी के हत्यारे की बेटी को लंदन में पढ़ा रही हैं सोनिया गांधी

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद और वरिष्ठ वकील सुब्रमण्यम स्वामी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उस बयान पर उन्हें आड़े हाथों लिया है जिसमें कहा था कि उन्होंने और उनकी बहन प्रियंका गांधी ने पिता राजीव गांधी के हत्यारे को माफ कर दिया है.

सुब्रमण्यम स्वामी ने राजीव गांधी हत्याकांड में सोनिया गांधी पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद और वरिष्ठ वकील सुब्रमण्यम स्वामी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उस बयान पर उन्हें आड़े हाथों लिया है जिसमें कहा था कि उन्होंने और उनकी बहन प्रियंका गांधी ने पिता राजीव गांधी के हत्यारे को माफ कर दिया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, 'क्या राजीव गांधी उनकी प्रॉपर्टी हैं? वह देश के प्रधानमंत्री थे, इसलिए उनकी हत्या हुई. इन्होंने देश के प्रधानमंत्री की नीति पर एतराज करके उनकी जान ली तो आगे कौन हिम्मत करेगा सही नीति लाने के लिए.'

  1. राजीव गांधी हत्या पर सुब्रमण्यम स्वामी ने उठाए सवाल
  2. स्वामी ने शक जाहिर किया कि कहीं ये सुपारी किलिंग तो नहीं
  3. स्वामी ने सोनिया गांधी पर लगाए गंभीर आरोप

स्वामी का सवाल, कहीं राजीव की गांधी हत्या सुपारी किलिंग तो नहीं?
सुब्रमण्यम स्वामी ने आगे कहा, 'ऐसे मौके पर जब सुप्रीम कोर्ट इसपर गौर कर रही है और भारत सरकार ने सख्त बयान दिया है. उस समय में ये कहना, तुम्हारा कोई समझौता है लिट्टे (LTTE) के साथ, हो सकता है राजीव गांधी की हत्या में कोई सुपारी था. इस पर जांच होनी चाहिए.' उन्होंने कहा, 'ऐसे मौके पर प्रियंका वहां चली जाती हैं, अब दोषी के सिर्फ रिश्तेदार मिल सकते हैं. ये कौन कौन सी रिश्तेदार हैं? सोनिया गांधी ने नलिनी की लड़की की इंग्लैंड में पढ़ाई का सारा खर्च उठाया. ये सारी करुणा क्यों दिखाई?'

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी ने फैमिली की इमोशनल बातें की बयां, 'जिसके साथ खेला बैडमिंटन उसी ने ली दादी की जान...'

सुब्रमण्यम स्वामी यहीं नहीं रुके उन्होंने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट ने नलिनी को मृत्युदंड दिया था. इन्होंने राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखी की उसे आजीवन कारावास देना चाहिए. उनके बयान से सारे परिवार पर संदेश आया है. राजीवा गांधी की हत्या से सबसे ज्यादा फायदा सोनिया गांधी को हुआ था.'

राजीव गांधी के हत्यारों के बारे में राहुल गांधी ने क्या कहा
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि उनकी दादी और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने उनसे कहा कि उनकी हत्या कर दी जाएगी. राहुल ने कहा कि उन्होंने अपने पिता से भी यही कहा था कि उनके साथ भी वैसा ही हो सकता है. राहुल गांधी ने मलेशिया में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के पूर्व छात्रों को बतया कि वह और उनकी बहन प्रियंका ने उनके पिता के हत्यारों को माफ कर दिया है.

सात साल के दौरान दादी और पिता की हत्याओं का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा, "मेरी दादी ने मुझसे कहा था कि वह मरने वाली हैं और मैंने अपने पिता से कहा था कि वह मारे जा सकते हैं."

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी बोले, मैं पीएम होता तो नोटबंदी की फाइल को कबाड़खाने में फेंक देता

इंदिरा गांधी को 31 अक्टूबर 1984 को उनके आधिकारिक आवास पर दो अंगरक्षकों ने उनकी हत्या कर दी थी, जबकि श्रीलंका के उस समय के तमिल टाइगर्स गुट ने 21 मई 1991 को तमिलनाडु में एक चुनावी सभा में बम विस्फोट में कर राजीव गांधी की हत्या कर दी थी.

'हमने और प्रियंका ने पिता के हत्यारों को माफ कर दिया'
राहुल ने कहा, "हम जानते थे कि मेरे पिता मौत को गले लगाने जा रहे हैं. हम जानते थे कि मेरी दादी मरने जा रही हैं. जब आप बुरी ताकतों को कुचलेंगे और जब आप किसी चीज के लिए खड़े होंगे, आप मारे जाएंगे. यह बिल्कुल स्पष्ट है."

उन्होंने कहा, "राजनीति में आपका सामना बड़ी ताकतों से होती है तो आमतौर पर दिखता नहीं है. आप ऐसी ताकतों का मुकाबला करते हैं जो शक्तिशाली हैं. वे दिखती नहीं हैं लेकिन आपको चोट पहुंचा सकती हैं."

ये भी पढ़ें: इमरजेंसी पर पूछे गए सवाल पर इंदिरा गांधी का जवाब सुन मुस्कुरा दिए थे ब्रिटिश मीडियाकर्मी

उनसे जब पूछा गया कि क्या वह और प्रियंका अपने पिता के हत्यारों को माफ कर चुके हैं तो उन्होंने कहा, "हम परेशान थे और कई साल से दुखी थे. हम बहुत नाराज भी थे. लेकिन हमने सचमुच पूरी तरह उनको माफ कर दिया है."

उन्होंने कहा, "जब मैंने टीवी पर प्रभाकरण (तमिल टाइगर्स प्रमुख वेलुपिल्लई प्रभाकरण) को मरा हुआ देखा तो मेरे मन में दो भावनाएं उत्पन्न हुईं. पहला कि वे लोग इस आदमी को क्यों इस तरह अपमानित कर रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर हमें उनके और उनके बच्चों को लेकर बुरा महसूस हो रहा था." श्रीलंकाई सुरक्षा बल ने मई 2009 में प्रभाकरण की हत्या कर तमिल टाइगर्स का खात्मा कर दिया था.

Trending news