बिना कोचिंग के ऐसे की UPSC एग्जाम की तैयारी, दूसरे प्रयास में ही बन गईं IAS अफसर
Advertisement

बिना कोचिंग के ऐसे की UPSC एग्जाम की तैयारी, दूसरे प्रयास में ही बन गईं IAS अफसर

Success Story of IAS Officer Saloni Verma: सलोनी वर्मा (Saloni Verma) मूल रूप से झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली हैं, जिन्होंने बिना कोचिंग के यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की और दूसरे ही प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया.

सलोनी वर्मा मूल रूप से झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली हैं. (फोटो सोर्स- सलोनी वर्मा इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने पिछले महीने सिविल सेवा एग्जाम 2020 (CSE Exam 2020) के नतीजे घोषित किए थे, जिसमें बिहार के शुभम कुमार टॉपर रहे. हर साल लाखों छात्र परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन सभी सफल नहीं हो पाते हैं. इनमें से कुछ ऐसे भी होते हैं, जो अपनी खास तैयारी की बदौलत सफलता हासिल कर लेते हैं. ऐसी ही कहानी दिल्ली की सलोनी वर्मा (Saloni Verma) की है, जिन्होंने बिना कोचिंग के यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की और दूसरे ही प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस बनने का सपना पूरा किया.

  1. ग्रेजुएशन के बाद शुरू की यूपीएससी की तैयारी
  2. बिना कोचिंग यूपीएससी परीक्षा पास की
  3. दूसरे प्रयास में बनीं IAS अफसर

ग्रेजुएशन के बाद शुरू की यूपीएससी की तैयारी

सलोनी वर्मा (Saloni Verma) मूल रूप से झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली हैं, लेकिन उनका ज्यादातर समय दिल्ली में बीता और उन्होंने अपनी पढ़ाई भी यहीं से की. दिल्ली के हिंदू कॉलेज (Hindu College) से ग्रेजुएशन के बाद सलोनी ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू की.

ये भी पढ़ें- 12वीं में फेल हुए, टेंपो चलाया और भिखारियों के पास सोए; फिर कड़ी मेहनत से ऐसे बने IPS अफसर

fallback

बिना कोचिंग यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए सलोनी वर्मा (Saloni Verma) कोचिंग ज्वाइन किए बिना खुद से तैयारी करने का फैसला किया. इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और सेल्फ स्टडी की बदौलत ही यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) में सफलता हासिल की.

दूसरे प्रयास में बनीं IAS अफसर

सलोनी वर्मा (Saloni Verma) को अपने पहले प्रयास में असफलता मिली और वह प्रीलिम्स एग्जाम भी पास नहीं कर पाईं. हालांकि इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दोबारा एग्जाम देने का फैसला किया. हालांकि इसके लिए उन्होंने सेल्फ स्टडी पर ही भरोसा किया और कड़ी मेहनत कर मंजिल हासिल की. सलोनी यूपीएससी (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया रैंक 70 हासिल कर आईएएस बनीं.

ये भी पढ़ें- इंजीनियरिंग के बाद शुरू की UPSC की तैयारी, लगातार 3 बार हुईं फेल, नाकामी के बाद ऐसे बनीं IAS

fallback

सलोनी ने यूपीएससी एग्जाम के लिए कैसे की तैयारी?

सलोनी वर्मा (Saloni Verma) के मुताबिक, उन्होंने सबसे पहले यूपीएससी एग्जाम के सिलेबस को समझा और खुद की क्षमता के अलावा इंटरेस्ट पर फोकस किया. इसके बाद उन्होंने सिलेबस के अनुसार स्टडी मटेरियल तैयार किया. फिर उन्होंने यूपीएससी टॉपर्स के इंटरव्यू देखें और ब्लॉग पढ़े. इससे उन्हें काफी मदद मिली. उनका मानना है कि यूपीएससी के लिए कोचिंग जरूरी नहीं होती. अगर आपको सही गाइडेंस ना मिले तो आप कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं, लेकिन यहां सफलता आपको कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी की बदौलत ही मिलेगी.

यूपीएससी एस्पिरेंट्स को सलोनी की सलाह

सलोनी वर्मा (Saloni Verma) का मानना है कि अगर आप यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बेहतर रणनीति के साथ लगातार आगे बढ़ना होगा. वह कहती है कि जब तक आप हर दिन इसके लिए प्रयास नहीं करेंगे, तब तक आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे. उनके अनुसार सफलता के लिए कड़ी मेहनत, सही रणनीति, ज्यादा से ज्यादा रिवीजन, उत्तर लिखने का अभ्यास और पॉजिटिव एटीट्यूड बहुत जरूरी है. उनके अनुसार कम समय में सफलता हासिल करने के लिए एक अच्छी रणनीति बेहद जरूरी है. हालांकि वह पहले प्रयास में असफल रही, लेकिन हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ती रहीं.

लाइव टीवी

Trending news