सुदीप लखटकिया होंगे एनएसजी के महानिदेशक
Advertisement

सुदीप लखटकिया होंगे एनएसजी के महानिदेशक

एनएसजी के मौजूदा प्रमुख एसपी सिंह के कल सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली हो गया था।

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया ने आज राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक के रूप में कामकाज संभाल लिया। एनएसजी के मौजूदा प्रमुख एसपी सिंह के कल सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली हो गया था। लखटकिया 1984 बैच के तेलंगाना कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। अभी तक वह यहां केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) मुख्यालय में विशेष महानिदेशक के रूप में सेवारत थे। 

  1. अभी सीआरपीएफ में विशेष महानिदेशक थे सुदीप लखटकिया
  2. कैबिनेट ने 19 जनवरी को इनका नियुक्ति आदेश जारी किया था
  3. वह अगले साल जुलाई तक इस पद पर बने रहेंगे

9 वर्षों तक एसपीजी में दी है सेवा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने 19 जनवरी को एनएसजी प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति का आदेश जारी किया था। वह अगले साल जुलाई तक इस पद पर रहेंगे। सुदीप लखटकिया बिजनेस प्रबंधन में पोस्ट ग्रेजुएट हैं. वे सीआरपीएफ से पहले एलीट कमांडो फोर्स में रह चुके हैं. साथ ही स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) में 9 साल तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं. एसपीजी के जवान प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिजनों की सुरक्षा में तैनात किए जाते हैं.

आतंकवाद से संघर्ष के लिए बना एनएसजी
भारत सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ जमीनी संघर्ष के लिए 1984 में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड यानी एनएसजी का गठन किया था. इस बल का मुख्यालय हरियाणा के मानेसर में है. देश में पांच स्थानों पर इनका बेस है, जहां से जरूरत पड़ने पर इन्हें संवेदनशील स्थानों पर भेजा जाता है. इसके अलावा वीवीआईपी की सुरक्षा में भी एनएसजी के जवानों की तैनाती की जाती है. वर्तमान में गृह मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा कुछ मुख्यमंत्रियों और पूर्व मुख्यमंत्रियों की सुरक्षा में ये जवान नियुक्त हैं.

(इनपुट - भाषा)

Trending news