सिमी पर लगे प्रतिबंधों को लेकर 13 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट कर सकता है सुनवाई
Advertisement

सिमी पर लगे प्रतिबंधों को लेकर 13 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट कर सकता है सुनवाई

आपातकाल के दौरान सिमी का गठन अलीगढ़ मुस्‍लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों ने 25 अप्रैल 1977 को किया था.

मौजूदा वक्‍त में सिमी पर 2019 तक के लिए प्रतिबंध लगा हुआ है.   (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आतंकी घटनाओं में शामिल होने के चलते स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) पर लगे प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 13 अक्टूबर को सुनवाई कर सकता है. 2015 में मोदी सरकार ने सिमी पर प्रतिबंध अनिश्चितकालीन समय के लिए बढ़ाकर इस संगठन के खिलाफ कार्रवाई सख्त कर दी थी. सिमी पर मालेगांव बम विस्फोट, मुंबई बम विस्फोट, दिल्ली सीरियल विस्फोट समेत कई मामलों में संलिप्त रहने का आरोप है. 

पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर देश के खिलाफ काम करने का आरोप भी सिमी पर लगता रहा है. 1993 में एक सिख आतंकवादी के पकड़े जाने के बाद इसका खुलासा हुआ था. खबरों की मानें तो करीब 11 साल पहले पाकिस्तान से कुछ लोग क्रिकेट मैच देखने के बहाने सिमी जॉइन कराने के लिए पाकिस्तान से लाया गया था.ये लोग टूरिस्ट वीजा लेकर भारत आए थे लेकिन इसके बाद उनके वापस जाने के बारे में कोई जानकारी नहीं है. बताया जाता है कि ऐसे लोगों की संख्या करीब 400 के आसपास है.

क्या है सिमी?
आपातकाल के दौरान सिमी का गठन अलीगढ़ मुस्‍लिम यूनिवर्सिटी के छात्रों ने 25 अप्रैल 1977 को किया था. एएमयू के चंद छात्रों ने यह सोच कर इसका गठन किया था कि आपातकाल में ज्‍यादातर छात्र नेता जेल चले गए हैं तो कोई तो छात्र संगठन हो जो कैम्‍पस में छात्रों की आवाज उठाए. 1980 के दौरान यूपी के कई बड़े शहरों में दंगे शुरू हो गए तो सिमी कार्यकर्ताओं ने राहत और बचाव दल के रूप में काम करते हुए पीड़ित लोगों को रोटी और कपड़ा पहुंचाया. लेकिन इसी दौरान सिमी पर आरोप लगे कि वह मुस्लिमों को भड़काकर दंगे कराती है. लेकिन कोई ठोस सबूत हाथ में नहीं आया इसलिए उस पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई. बाद में गुजरते वक्त के साथ सिमी पर कई गंभीर आरोप लगे और इसे प्रतिबंध करने की मांग उठने लगी. 

2001 में लगा था पहली बार प्रतिबंध 
लगातार आतंकवादी घटनाओं में नाम शामिल होने के चलते वर्ष 2001 में सिमी पर पहला प्रतिबंध लगाया गया था. इसके बाद से सिमी पर प्रतिबंध को लेकर समर्थन और विरोध में आवाजें उठती रहीं. 2003, 2005 और 2012, 2014 में भी सिमी को प्रतिबंधित किया गया. बीच-बीच में कई बार कुछ दिनों के लिए सिमी से प्रतिबंध हटता और लगता रहा. जानकारों की मानें तो मौजूदा वक्‍त में सिमी पर 2019 तक के लिए प्रतिबंध लगा हुआ है.

Trending news