कुदरत की मार से आगरा बेहाल, शाहजहां की कब्र तक पहुंचा पानी, ताजमहल की मुख्य गुंबद से लीकेज
Advertisement
trendingNow12429921

कुदरत की मार से आगरा बेहाल, शाहजहां की कब्र तक पहुंचा पानी, ताजमहल की मुख्य गुंबद से लीकेज

Agra News: यह सही है कि आगरा में पिछले तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है. शहर के अधिकतर इलाकों में जलभराव हो गया है. हालत ये हो गई है कि ताजमहल के मुख्य गुंबद से पानी का रिसाव हो रहा है.

कुदरत की मार से आगरा बेहाल, शाहजहां की कब्र तक पहुंचा पानी, ताजमहल की मुख्य गुंबद से लीकेज

Taj mahal Water Leakage: देश के कई हिस्सों में मानसून का कहर जारी है. उत्तर प्रदेश के भी कई जिले लबालब हैं. इसी कड़ी में आगरा में पिछले तीन दिन से लगातार बारिश जारी है. हालत ये हो गई है कि ताजमहल के मुख्य गुंबद से पानी का रिसाव हो रहा है, वहीं परिसर स्थित एक उद्यान में पानी भर गया है. बताया तो यह भी गया कि शाहजहां की कब्र तक भी पानी पहुंच गया है. ताजमहल परिसर में जलमग्न एक बाग़ का कथित वीडियो भी सामने आया है. 

पानी का रिसाव हुआ.. लेकिन गुंबद को नुकसान नहीं.. 

गुंबद से पानी के रिसाव को लेकर चर्चा है. न्यूज एजेंसी के मुताबिक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एएसआई आगरा मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुख्य गुंबद में सीलन के कारण रिसाव हो रहा है लेकिन इससे इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. आगरा मंडल के अधीक्षण पुरातत्वविद् राजकुमार पटेल ने ताजमहल के मुख्य गुंबद से रिसाव को लेकर कहा कि हमने ताजमहल के मुख्य गुंबद से रिसाव देखा है. उसके बाद जब हमने निरीक्षण किया तो पता चला कि यह सीलन के कारण हुआ और मुख्य गुंबद को कोई नुकसान नहीं हुआ है. 

ड्रोन कैमरे से गुंबद पर नजर 

उन्होंने यह भी कहा कि हमने ड्रोन कैमरे के जरिए मुख्य गुंबद का निरीक्षण किया. गुरुवार को 20 सेकंड का एक कथित वीडियो इंटरनेट पर वायरल हुआ था जिसमें ताजमहल का एक बगीचा बारिश के पानी में डूबा हुआ दिखाई दे रहा है. सरकार से मान्यता प्राप्त ‘टूर गाइड’ के तौर पर कार्यरत एक स्थानीय निवासी ने कहा कि ताजमहल आगरा और पूरे देश का गौरव है. उन्होंने कहा कि इससे सैकड़ों स्थानीय लोगों और पर्यटन उद्योग में काम करने वाले लोगों को रोजगार मिलता है. 

तीन दिन से लगातार बारिश

यह भी कहा गया कि उचित देखभाल की जानी चाहिए क्योंकि पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के लिए यह एकमात्र उम्मीद है. यह सही है कि आगरा में पिछले तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है, जिसके कारण शहर के अधिकतर इलाकों में जलभराव हो गया है. लगातार बारिश के कारण एक राष्ट्रीय राजमार्ग में पानी भर गया है, फसलें पानी में डूब गई हैं और शहर के पॉश इलाकों में पानी भर गया है. agency input

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news