पटना में आकर्षण का केंद्र बनने वाला है गंगा किराने निर्माणाधीन 'डच रेस्‍टोरेंट'
Advertisement

पटना में आकर्षण का केंद्र बनने वाला है गंगा किराने निर्माणाधीन 'डच रेस्‍टोरेंट'

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की परियोजनाओं के तहत गंगा रिवर फ्रंट के किनारे एक रेस्टोरेंट तैयार हो रहा है, जिसे नाम दिया गया है डच रेस्टोरेंट.

डच शैली पर बने पटना विश्‍वविद्यायल के नाम पर रखा गया है इस रेस्‍टोरेंट का नाम.

नई दिल्‍ली: अब तक आपने बड़े शहरों में ही समंदर या नदियों के किनारे खान-पान और घूमने का शौक पूरा किया होगा, लेकिन अगर आप गंगा की लहरों  के किनारे खुले आसमान में परिवार या दोस्तों के साथ खाने पीने का शौक रखते हैं तो ये शौक जल्द ही पूरा होने जा रहा है. दरअसल पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की परियोजनाओं के तहत गंगा रिवर फ्रंट के किनारे एक रेस्टोरेंट तैयार हो रहा है, जिसे नाम दिया गया है डच रेस्टोरेंट.

  1. गंगा रिवर फ्रंट में हो रहा है डच रेस्‍टोरेंट का निर्माण
  2. 15 अगस्‍त तक डच रेस्‍टोरेंट के निर्माण का पूरा होगा काम
  3. पटना वासियों को मिलेगा खापपान का अलग अनुभव

पटना यूनिवर्सिटी के पटना कॉलेज के ठीक पीछे ये डच रेस्टोरेंट का निर्माण हो रहा है. 15 अगस्त यानि स्‍वतंत्रता दिवस के दिन डच कैफे के उद्घाटन का लक्ष्य रखा गया है. हालांकि उद्घाटन के वक्त में कुछ देरी हो सकता है, लेकिन जब ये कैफे बनकर तैयार होगा तो पटना के युवाओं को खाने पीने की एक अच्छी जगह मिल जाएगी.

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अनुमप सुमन के मुताबिक, डच कैफे एल शेप में बनाया जा रहा है. चारों तरफ शीशे लगे होंगे, जिसके अंदर में चाय या कॉफी की चुस्की या फिर खान पान के साथ गंगा रिवर फ्रंट और गंगा की लहरों का आनंद लेंगे. डच कैफे की लागत 1 करोड़ से ज्यादा है और इसमें एक साथ 50 लोगों के खाने की व्यवस्था होगी.

उन्‍होंने बताया कि डच कैफे में इडली, डोसा, दक्षिण भारतीय आहार, चाइनीज, सी फूड के साथ बिहार के भी परंपरागत व्यंजनों को जगह मिलेगी. यानि लोग लिट्टी चोखा का भी आनंद ले सकेंगे. अब सवाल रेस्टोरेंट के नाम डच कैफे को लेकर है. दरअसल पटना कॉलेज की स्थापना 1863 में हुई थी और इस कॉलेज  की बनावट भी डच शैली आधारित बिल्डिंग का अद्भुत नमूना है.

उन्‍होंने बताया कि क्योंकि, पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड पटना कॉलेज के पीछे कैफे बना रहा है इसलिए इसका नाम डच कैफे रखा गया है. डच कैफे के सामने हरी-हरी घास का ल़ॉन भी तैयार किया जाएगा. दूसरी तरफ पटना यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेज और हॉस्टल गंगा किनारे ही हैं. इसके अलावा यहां कई घाट हैं . गंगा के बीच में रिवर फ्रंट भी बनकर तैयार हो रहा है, लिहाजा पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड को इस कैफे में अच्छी खासी भीड़ और आमदनी की भी उम्मीद है.

Trending news