अगले 3 दिन मुफ्त में कर सकते हैं ताजमहल का दीदार, जानें क्यों मिल रहा ये मौका
Advertisement

अगले 3 दिन मुफ्त में कर सकते हैं ताजमहल का दीदार, जानें क्यों मिल रहा ये मौका

अगर आप ताजमहल (Taj Mahal) नि:शुल्क देखना चाह रहे हैं तो इसको देखने का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आपको रविवार से 3 खास दिन मिलने जा रहे हैं.

फाइल फोटो

आगरा: अगर आप ताजमहल (Taj Mahal) मुफ्त में देखना चाह रहे हैं तो अगले तीन दिन बहुत खास होने वाले हैं. रविवार यानी 27 फरवरी से लोगों की ताजमहल में एंट्री फ्री रहने वाली है.

  1. शाहजहां का 27 फरवरी से 3 दिवसीय उर्स
  2. खोली जाएंगी शाहजहां-मुमताज की कब्रें
  3. प्रशासन ने जारी की प्रवेश की गाइडलाइन

शाहजहां का 27 फरवरी से 3 दिवसीय उर्स

दरअसल मुगल बादशाह शाहजहां का तीन दिवसीय 367 वां उर्स 27 फरवरी से मनाया जायेगा. इस दौरान ताजमहल (Taj Mahal) के मुख्य गुम्बद के नीचे बने तहखाने में मुमताज और शाहजहां की कब्र को लोगों के लिए खोला जायेगा. उर्स के दौरान पर्यटकों का ताजमहल में प्रवेश नि:शुल्क रहेगा. इस बार शाहजहां का उर्स 27 फरवरी, 28 फरवरी और 1 मार्च को है.

खोली जाएंगी शाहजहां-मुमताज की कब्रें

शाहजहां उर्स सेलिब्रेशन कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहिम हुसैन जैदी ने बताया कि बादशाह शाहजहां के 367वें उर्स की तैयारी पूरी हो गई है. उर्स के पहले दिन 27 फरवरी को तहखाने में बनी कब्रों को 2 बजे खोले जाने के बाद गुस्ल होगा. दूसरे दिन 28 फरवरी को दोपहर 2 बजे से संदल की रस्म अदा की जाएगी और तीसरे दिन 1 मार्च को पूरे दिन चादरपोशी और गुलपोशी होगी. साथ ही कब्रों पर पंखे चढ़ाये जाएंगे. 

उन्होंने कहा कि मुगल बादशाह शाहजहां की कब्र पर 1381 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जाएगी, जो इस साल उर्स का सबसे आकर्षण का केंद्र होगी. यह उर्स तीन दिनों तक चलेगा. इस दौरान ताजमहल (Taj Mahal) में शाहजहां और मुमताज बेगम की कब्रों पर दुआओं का दौर चलता रहेगा.

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन की जंग के बीच भारत ने शुरू किया ये युद्धाभ्यास, 39 देशों की नेवी ले रही हिस्सा

प्रशासन ने जारी की प्रवेश की गाइडलाइन

इस सबंध में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग आगरा के अधीक्षण पुरातत्वविद् डॉ. राजकुमार पटेल ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 27 और 28 फरवरी को दोपहर 2 बजे से और 1 मार्च को पूरे दिन ताजमहल (Taj Mahal) में पर्यटक मुफ्त में जा सकते हैं. उर्स को लेकर गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है.

LIVE TV

Trending news