Amarnath Yatra 2023: इस साल की अमरनाथ यात्रा बन गई बेहद खास, भक्तों ने बना दिया ये अनूठा रिकॉर्ड
Advertisement

Amarnath Yatra 2023: इस साल की अमरनाथ यात्रा बन गई बेहद खास, भक्तों ने बना दिया ये अनूठा रिकॉर्ड

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा-2023 ने पिछले वर्ष के तीर्थ यात्रियों की कुल संख्या को पार करते हुए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है. इस वर्ष की यात्रा अपनी व्यवस्था, सेवाओं और सावधानीपूर्वक प्रबंधन के कारण एक सफल यात्रा होती दिख रही है.

Amarnath Yatra 2023: इस साल की अमरनाथ यात्रा बन गई बेहद खास, भक्तों ने बना दिया ये अनूठा रिकॉर्ड

Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा-2023 ने पिछले वर्ष के तीर्थ यात्रियों की कुल संख्या को पार करते हुए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है. इस वर्ष की यात्रा अपनी व्यवस्था, सेवाओं और सावधानीपूर्वक प्रबंधन के कारण एक सफल यात्रा होती दिख रही है. 

आज कुल 9,150 यात्रियों ने पवित्र गुफा में दर्शन किए है, जिससे कुल संख्या 369,288 हो गई है यह पिछले वर्ष की कुल संख्या 365,721 से अधिक है, जो इस पवित्र तीर्थयात्रा में आने वाले भक्तों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि का संकेत है.

अमरनाथजी यात्रा-2023 की शानदार सफलता का श्रेय मुख्य रूप से प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं को दिया जा रहा है. तीर्थ यात्रियों के लिए सुविधा सुनिश्चित करने के लिए लंगर सेवाओं के प्रावधान से लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वच्छता, परिवहन और सुरक्षा उपायों तक यात्रा के हर पहलू को सावधानीपूर्वक प्रबंधित किया गया है. इन व्यवस्थाओं के कारण भक्तों की आमद में वृद्धि हुई है.

अमरनाथ यात्रा-2023 में पवित्र मंदिर में आने वाले विदेशी तीर्थ यात्रियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है. तीर्थयात्रा का आकर्षण राष्ट्रीय सीमाओं से परे तक फैला हुआ है, जो दुनिया भर से लोगों को भोलेनाथ की यात्रा के लिए आकर्षित करता है. तीर्थ यात्रियों ने सुचारु और परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन के प्रयासों की सराहना की है.

वहीं, सभी यात्रा शिविरों में कारगिल दिवस को भी मनाया गया, जिसमें कारगिल युद्ध की जीत का सम्मान किया गया. इस कार्यक्रम में सेना, सीआरपीएफ, पुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, नागरिक प्रशासन और यात्रियों सहित विभिन्न सुरक्षा विभागों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जिससे सशस्त्र बलों और नागरिक आबादी के बीच संबंध और मजबूत हुए. यह यात्रा देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने का अवसर बनी.

चूंकि अमरनाथ यात्रा-2023 में भक्तों की संख्या लगातार बढ़ रही है और इसकी व्यवस्था के लिए व्यापक प्रशंसा हो रही है, यह यात्रा सांप्रदायिक सद्भाव, एकता और भक्ति का एक उदाहरण बन चुकी है.

Trending news