एंटी BJP वोट में सेंध लगा रहीं TMC-AAP, सिर्फ कांग्रेस में भाजपा को हराने की हिम्मत: चिदंबरम
Advertisement
trendingNow11056393

एंटी BJP वोट में सेंध लगा रहीं TMC-AAP, सिर्फ कांग्रेस में भाजपा को हराने की हिम्मत: चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा कि गोवा में TMC और AAP गैर भाजपा वोटों में सेंध लगा रही हैं और भाजपा को केवल कांग्रेस ही हरा सकती है. गोवा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ चुनाव पर्यवेक्षक चिदंबरम ने यह भी कहा कि पार्टी और मतदाताओं के प्रति निष्ठा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन की पहली कसौटी है. 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (P. Chidambaram) ने रविवार को कहा कि गोवा में तृणमूल कांग्रेस (TMC) और आम आदमी पार्टी (AAP) गैर भारतीय जनता पार्टी (BJP) वोटों में सेंध लगा रही हैं और भाजपा को केवल कांग्रेस ही हरा सकती है. गोवा विधान सभा चुनाव (Goa Assembly Election) के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ चुनाव पर्यवेक्षक चिदंबरम ने यह भी कहा कि पार्टी और मतदाताओं के प्रति निष्ठा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन की पहली कसौटी है. साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि जीतने के बाद ऐसे उम्मीदवार पार्टी और मतदाताओं दोनों के प्रति निष्ठावान रहेंगे.

  1. दल बदलने वाले विधायकों पर चिदंबरम की टिप्पणी
  2. चिदंबरम बोले- भाजपा को हराने की हिम्मत सिर्फ कांग्रेस में
  3. TMC और AAP गैर भाजपा वोटों में सेंध लगाते हैं

ऐसे समय में आया चिदंबरम का बयान 

चिदंबरम का यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब गोवा प्रदेश कांग्रेस समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष एलेक्सो रेजिनाल्डो लौरेंको (Aleixo Reginaldo Lourenco) ने राज्य विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद गोवा की 40 सदस्यीय विधान सभा में पार्टी के सदस्यों की संख्या 2 पर सिमट गई है. लौरेंको अब TMC में शामिल हो गए हैं. आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में पूर्व मुख्यमंत्रियों लुइजिन्हो फलेरियो और रवि नाइक ने भी कांग्रेस की सदस्यता छोड़ दी. कांग्रेस छोड़कर फलेरियो भी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) में शामिल हो गए थे.

यह भी पढ़ें: बच्चों के वैक्सीनेशन पर AIIMS एक्सपर्ट ने उठाए सवाल, इस बात को लेकर जताई आशंका

'सिर्फ कांग्रेस में ही दम'

चिदंबरम ने कहा कि केवल कांग्रेस ही ऐसी पार्टी है जिसकी गोवा में सभी 40 विधान सभा क्षेत्रों में गहरी जड़े हैं और जनता जानती है कि केवल कांग्रेस ही वह पार्टी है जिसमें भाजपा के ‘धनबल और राज्य सत्ता के दुरुपयोग’ के बावजूद पार्टी को हराने का दम है.

दल बदलने वाले विधायकों पर यह बोले चिदंबरम

कांग्रेस से हाल में हुए इस्तीफों और उनमें से कुछ के तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने व ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस के राज्य में आक्रामक रणनीति अपनाने के बारे में पूछे जाने पर चिदंबरम ने कहा कि किसी पार्टी की रणनीति या उसकी मंशा पर वह टिप्पणी नहीं करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस के केवल 2 विधायक ही तृणमूल में शामिल हुए हैं. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस के 99% कार्यकर्ता कांग्रेस के साथ हैं. मैं इससे दुखी नहीं हूं कि रेजिनाल्डो लौरेंको तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए. तृणमूल कांग्रेस ने हारने वाले उम्मीदवार को हमारे हाथ से ले लिया है और अगर वह उन्हें चुनाव में खड़ा करती है तो वह हारने वाले उम्मीदवार साबित होंगे.’

BJP और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि कुर्टोरिम विधान सभा क्षेत्र से कांग्रेस कार्यकर्ता और जनता ने लौरेंको को हराने का फैसला कर लिया है. यह पूछे जाने पर कि क्या उनका मानना है कि TMC भाजपा की मदद कर रही है और आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ ममता बनर्जी की पार्टी भाजपा की ‘बी-टीम’ के रूप में काम कर रही है, चिदंबरम ने कहा, ‘मैं किसी भी पार्टी के इरादों पर टिप्पणी नहीं करता. 2022 में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई में कांग्रेस स्पष्ट तौर पर जीतेगी.’ उन्होंने कहा, ‘TMC और AAP गैर भाजपाई वोटों में सेंध लगा रही हैं. इससे भाजपा को फायदा होगा या नहीं, मैं नहीं कह सकता.’

यह भी पढ़ें: क्या चुनावों के बाद फिर होगी कृषि कानूनों की वापसी? कांग्रेस के आरोपों पर कृषि मंत्री की सफाई

गोवा में कांग्रेस के हालातों पर बोले चिदंबरम

चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करने के सवाल पर चिदंबरम ने कहा कि वह कह चुके हैं कि सभी कांग्रेस उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होने के बाद उनसे विचार विमर्श करके ‘इस बात पर फैसला लेंगे कि चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा करना उचित होगा अथवा नहीं.’ कांग्रेस नेता ने कहा कि यह ऑप्शन खुला है. चुनाव की तैयारियों और गोवा में कांग्रेस के हालातों के बारे में उन्होंने कहा कि कांग्रेस की हालत 2017 और 2019 में उस वक्त खराब हुई जब उसके निर्वाचित विधायक भाजपा में शामिल हो गए.

'BJP ने किया गोवा को बर्बाद'

चिदंबरम ने कहा कि गोवा में भाजपा सरकार ‘दलबदल करने वालों की, दलबदलुओं की और दलबदलुओं के लिए’ सरकार है. उन्होंने कहा कि भाजपा ने 10 साल तक शासन किया और गोवा को खासकर इसकी अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और लोकाचार को ‘बर्बाद’ कर दिया. 

यह भी पढ़ें: पुलिस चेकिंग के दौरान पकड़ा गया फर्जी जज, जांच में बरामद हुए अफसरों के आई कार्ड

पिछले चुनावों में सरकार बनाने में नाकाम रही थी कांग्रेस

गौरतलब है कि गोवा में 2017 में हुए विधान सभा चुनावों में कांग्रेस ने 17 सीटों पर जीत दर्ज की थी और सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. लेकिन 13 सीट पाने वाली भाजपा कुछ क्षेत्रीय दलों के विधायकों और निर्दलीय विधायकों के साथ गठजोड़ कर सत्ता में आ गई. कांग्रेस ने पिछले हफ्ते गोवा में आगामी विधान सभा चुनाव के लिए 8 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत को मडगांव निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया.

LIVE TV

Trending news