close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आज के प्रमुख समाचार : राज्यसभा की 25 सीटों पर मतदान, अन्ना करेंगे भूख हड़ताल

 6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए आज सुबह 9 बजे से वोटिंग शुरू होगी और शाम 4 बजे तक चलेगी

आज के प्रमुख समाचार : राज्यसभा की 25 सीटों पर मतदान, अन्ना करेंगे भूख हड़ताल

नई दिल्ली : 6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों के लिए आज सुबह 9 बजे से वोटिंग शुरू होगी और शाम 4 बजे तक चलेगी. आज यूपी की 10, बिहार की 6, महाराष्ट्र की 6, पश्चिम बंगाल की 5, मध्य प्रदेश की 5, गुजरात की 4, कर्नाटक की 4, आंध्र प्रदेश की 3, राजस्थान की 3, ओडिशा की 3, तेलंगाना की 3, झारखंड की 2, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल, हरियाणा और केरल की एक-एक सीटों पर मतदान होगा. वहीं, पांच दिवसीय दौरे पर गुरुवार को दिल्ली पहुंचे जर्मनी के राष्ट्रपति आज पीएम मोदी से मुलाकात कर सकते हैं. वहीं, बात अगर दिल्ली की करें तो वहां एक बार फिर समाजसेवी अन्ना हजारे किसानों के लिए भूख हड़ताल पर आज बैठने वाले हैं. 

आइए नजर डालते हैं राजनीति, देश, दुनिया, खेल और मनोरंजन जगत की उन बड़ी खबरों पर जिन पर पूरे दिन नजर बनी रहेगी...

राज्‍यसभा चुनाव : 6 राज्यों में 25 सीटों के लिए चुनाव आज, यूपी में मुकाबला रोचक, क्रॉस वोटिंग की संभावना
6 राज्यों की 25 राज्यसभा सीटों पर आज मतदान होगा. वोटिंग सुबह 9 बजे शुरू होकर शाम 4 बजे तक चलेगी. इनमें उत्तर प्रदेश की दस सीटें भी शामिल हैं. उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की प्रत्येक सीट के लिए 37 विधायकों के मत की दरकार होती है. यहां क्रॉस वोटिंग की भी संभावना है. केरल से जदयू के राज्यसभा सदस्य एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर भी आज उपचुनाव होगा.

किसानों के लिए अन्ना हजारे आज से रामलीला मैदान में करेंगे अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल
लोकपाल और किसानों से जुड़े मुद्दों को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे शुक्रवार (23 मार्च) से केंद्र के खिलाफ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे. इस बार भी वह ऐतिहासिक राम लीला मैदान से ही केंद्र सरकार के खिलाफ बिगुल फूकेंगे. वर्ष 2011 में भ्रष्टाचार की जांच के लिए लोकपाल के गठन की मांग को लेकर वह इसी मैदान में भूख हड़ताल पर बैठे थे. इस बार संभावित तौर पर वह नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार पर निशाना साधेंगे. 

23 मार्चः भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु को दिया जाए शहीद का दर्जा, दिल्ली में भूख हड़ताल करेगा परिवार
देश की आज़ादी के लिए खुशी-खुशी फांसी के तख्ते पर झूलने वाले देश के सरदार भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को आज तक भारत सरकार ने शहीद का दर्जा नहीं दिया है. लुधियाना में सुखदेव थापर के परिवार वालों ने मातृभूमि पर अपना सब कुछ न्यौछावर कर देने वाली इन तीनों महान विभूतियों को शहीद का दर्जा देने की मांग की है. सुखदेव के परिवार वालों का कहना है कि 'इन्होंने अपनी जीवन अपने देश के लिए कुर्बान कर दिया, लेकिन आज़ादी के 70 साल बाद भी इन्हें शहीद का दर्जा नहीं दिया गया है.'

SC ने केंद्र से कहा, पेंशन प्रक्रिया की खिचड़ी बनाने की बजाय रिटायर्ड कर्मचारियों का जीवन सुगम बनाए
सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को केंद्र सरकार से कहा कि उसे पूरी प्रक्रिया की खिचड़ी बनाने की बजाय उचित पेंशन नियम लागू कर सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के जीवन को सुगम बनाना चाहिए. न्यायमूर्ति एम बी लोकूर और दीपक गुप्ता की पीठ ने रेलवे के एक सेवानिवृत्त अधिकारी के 27 वर्ष पहले के पेंशन मामले पर सुनवाई के दौरान यह बात कही. याचिकाकर्ता ने अपनी पेंशन में पांचवे वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक बढ़ोत्तरी की मांग की है. 

'RACE 3' में ऐसा होगा डेजी शाह का लुक, सलमान खान ने दी एक अहम सूचना
सुपरस्टार सलमान खान ने 'रेस-3' में डेजी शाह के किरदार को पेश किया. वह इससे पहले फिल्म में सिकंदर के रूप में अपना परिचय दे चुके हैं. उन्होंने इसके बाद जैकलीन फर्नांडिस को जेसिका के रूप में और बॉबी देओल को यश के किरदार में देश की जनता के सामने पेश किया था. सलमान ने वादा किया था कि वह इस सप्ताह एक-एक कर 'रेस-3' परिवार के सदस्यों से जनता को रूबरू करवाएंगे और वादे के अनुसार सलमान ने आज (गुरुवार) सोशल मीडिया पर डेजी शाह के किरदार संजना को जनता के सामने पेश किया.