UP की इन 11 सीटों पर हुई कड़ी टक्कर, 500 से भी कम वोटों के अंतर से हार-जीत का फैसला
Advertisement
trendingNow11122198

UP की इन 11 सीटों पर हुई कड़ी टक्कर, 500 से भी कम वोटों के अंतर से हार-जीत का फैसला

UP Assembly Election 2022 Result: यूपी विधान सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड जीत मिली है और वहीं समाजवादी पार्टी 150 का आंकड़ा भी नहीं छू पाई. इसके अलावा बीएसपी को 1 और कांग्रेस 2 सीटों पर सिमट गई.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- पीटीआई.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव (UP Assembly Election) में करीब एक दर्जन सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) और समाजवादी पार्टी (SP) की अगुवाई वाले गठबंधन के बीच बेहद कांटे का मुकाबला हुआ और जीत-हार का फैसला 500 से भी कम वोटों के अंतर से हुआ. चुनावी नतीजों के विश्लेषण से पता चलता है कि 11 सीटों पर जीत और हार का अंतर 500 मतों का रहा जबकि डेढ़ दर्जन सीटें ऐसी रहीं जहां हार और जीत का फैसला एक हजार से भी कम वोटों से हुआ.

  1. ओमकुमार ने रालोद के प्रत्याशी को 258 वोटों से हराया
  2. बीजेपी के कमलेश सैनी 234 वोटों से हार गए
  3. अमरजीत सिंह को 307 वोटों से मिली शिकस्त

सात सीटों पर 500 से कम वोटों से जीती बीजेपी

बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवारों ने सात सीटों पर सपा गठबंधन के प्रत्याशियों को 500 से भी कम मतों के अंतर से शिकस्त दी, वहीं सपा गठबंधन के उम्मीदवारों ने इसी तरह चार सीटों पर बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवारों को हराया. उत्तर प्रदेश की 403 सीटों के लिए विधान सभा चुनाव में बीजेपी, अपना दल (एस) और निषाद पार्टी ने मिलकर 273 सीटों पर कब्जा जमाया वहीं समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के गठबंधन के खाते में 125 सीटें गईं.

महज 111 सीटों पर सिमट गई समाजवादी पार्टी

अकेले बीजेपी ने 255 सीटों पर जबकि समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत दर्ज की. साल 2017 के विधान सभा चुनाव में आठ सीटों पर जीत और हार का फासला एक हजार से कम मतों का था. इनमें से पांच सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवारों को जबकि दो सीटों पर बहुजन समाज पार्टी और एक सीट पर सपा के उम्मीदवार को जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें- 6 महीने तक ट्रांसफर नहीं होने देने की धमकी देने वाले मुख्तार के बेटे का क्या हुआ?

धामपुर विधान सभा सीट पर हुई जबरदस्त टक्कर

पिछले चुनाव में सबसे कांटे का मुकाबला डुमरियागंज सीट पर हुआ था. यहां बीजेपी के राघवेंद्र प्रताप सिंह ने सपा की सैयदा खातून को 171 मतों से पराजित किया था. इस बार के चुनाव में सबसे कांटे का मुकाबला बिजनौर जिले की तीन और बाराबंकी की दो विधान सभा सीटों पर हुआ. बिजनौर जिले की धामपुर विधान सभा सीट पर जबरदस्त टक्कर हुई. बेहद करीबी मुकाबले में यहां बीजेपी के अशोक कुमार राणा ने सपा के नईम उल हसन को सिर्फ 203 वोटों से हराया.

बिजनौर की चांदपुर सीट पर भी जबदरस्त मुकाबला देखने को मिला लेकिन जीत आखिरकार सपा के स्वामी ओमवेश को मिली. उन्होंने बीजेपी के कमलेश सैनी को 234 वोटों से हराया. इसी जिले की नहटौर सीट पर दिलचस्प मुकाबला हुआ और कई दौर की उठापटक के बाद आखिरकार बीजेपी के ओमकुमार ने रालोद के मुंशीराम को 258 वोटों से हराया.

बाराबंकी जिले की कुर्सी विधान सभा सीट पर भी बेहद कांटे का मुकाबला हुआ. बीजेपी के सकेंद्र प्रताप ने यहां सपा के राकेश कुमार वर्मा को 217 मतों से हराया. बाराबंकी जिले की रामनगर सीट पर सपा के फरीद किदवई ने बीजेपी के शरदकुमार अवस्थी को 261 मतों से शिकस्त दी.

ये भी पढ़ें- यूपी: 23 जिलों के चुनावी नतीजों में खिला केवल 'कमल', विपक्ष को मिला 0

सुल्तानपुर जिले की इसौली विधान सभा सीट पर भी कांटे का मुकाबला हुआ. यहां से सपा के ताहीर खान ने बीजेपी के ओम प्रकाश पांडे को 269 वोटों से हराया. रामपुर जिले की बिलासपुर विधान सभा सीट पर भी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला. यहां हुई कांटे की टक्कर के बाद बीजेपी के बलदेव सिंह औलख को जीत मिली. उन्होंने सपा के अमरजीत सिंह को 307 वोटों से शिकस्त दी.

बागपत जिले की बड़ौत सीट पर भी मुकाबला कड़ा हुआ. आखिरकार जीत बीजेपी के कृष्णपाल मलिक की हुई. उन्होंने रालोद के उम्मीदवार जयवीर को 315 वोटों से हराया. सहारनपुर जिले की नकुड़ विधान सभा में भी बीजेपी और सपा के बीच जबरदस्त टक्कर हुई. यहां से बीजेपी के मुकेश चौधरी ने सपा के धर्म सिंह सैनी को 315 वोटों से हराया किया. धर्म सिंह सैनी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में मंत्री थे और चुनाव से ठीक पहले बीजेपी छोड़कर वो समाजवादी पार्टी में शामिल हुए थे.

गोंडा जिले की कटरा विधान सभा सीट पर भी कांटे की टक्कर हुई. यहां बीजेपी के वीर विक्रम सिंह ने सपा के राजेश यादव को 357 मतों से मात दी. वहीं औरैया जिले की दिबियापुर सीट पर सपा के प्रदीप कुमार यादव ने बीजेपी के लखन सिंह राजपूत को 473 वोटों से हराया.

जौनपुर जिले की शाहगंज सीट पर निषाद पार्टी के रमेश निर्बल ने सपा के विधायक और कद्दावर नेता शैलेंद्र यादव ललाई को 719 मतों से हराया जबकि सिद्धार्थनगर जिले की डुमरियागंज सीट पर सपा की सैयदा खातून ने बाजी मारी.

कांटे के मुकाबले में उन्होंने बीजेपी के राघवेंद्र प्रताप सिंह को 771 वोटों से हराया. मुरादाबाद जिले की मुरादाबाद नगर सीट से बीजेपी के रितेश कुमार गुप्ता ने सपा के युसूफ अंसारी को 782 वोटों से हराया जबकि फिरोजाबाद जिले की जसराणा सीट पर हुई जबरदस्त टक्कर में जीत सपा के सचिन यादव के खाते में गई. उन्होंने बीजेपी के मानवेंद्र सिंह को 836 वोटों से हराया.

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news