Himachal Pradesh Election Result 2022: हिमाचल में नहीं बदला रिवाज, रुझानों में कांग्रेस को मिला स्पष्ट बहुमत
topStories1hindi1476592

Himachal Pradesh Election Result 2022: हिमाचल में नहीं बदला रिवाज, रुझानों में कांग्रेस को मिला स्पष्ट बहुमत

Himachal Pradesh Legislative Assembly: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) का हर 5 साल में सरकार बदलने का रिवाज इस बार भी नहीं बदलेगा. रुझानों में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है.

Himachal Pradesh Election Result 2022: हिमाचल में नहीं बदला रिवाज, रुझानों में कांग्रेस को मिला स्पष्ट बहुमत

Himachal Pradesh Legislative Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) का मिजाज विधानसभा चुनाव 2022 में भी नहीं बदला है. हिमाचल प्रदेश में हर 5 साल में सरकार बदलने की रवायत है और वह इस बार भी जारी रहेगी. हिमाचल प्रदेश में मतगणना जारी है और रुझानों में कांग्रेस (Congress) को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. माना जा रहा है कि ट्रेंड अब सेट हो गया है और नतीजे भी इसी प्रकार होंगे. रुझानों में दिख रहा है कि मतदाताओं ने विधानसभा चुनाव में जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) के खिलाफ वोटिंग की है.

रुझानों में कांग्रेस को मिला बहुमत

हिमाचल प्रदेश के रुझानों में कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है. रुझानों में कांग्रेस 38 सीटों पर आगे चल रही है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा में कुल 68 सीटें हैं. बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 35 सीटों की जरूरत है. वहीं, बीजेपी हिमाचल प्रदेश के रुझानों में पिछड़ गई है. बीजेपी 27 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा निर्दलीय उम्मीदवार 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

बीजेपी-कांग्रेस के मत प्रतिशत में मामूली अंतर

बता दें कि हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग 12 नंवबर को हुई थी और आज (8 दिसंबर को) वोटों की गिनती की जा रही है. माना जा रहा है कि बीजेपी का खेल बागी उम्मीदवारों ने बिगाड़ा है. बीजेपी-कांग्रेस के मत प्रतिशत में मामूली अंतर है.

बीजेपी से काफी आगे निकली कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के रुझानों में दोनों पार्टियों के वोट प्रतिशत में ज्यादा अंतर नहीं दिखाई दे रहा है, इसके बावजूद कांग्रेस, बीजेपी से काफी आगे निकल गई है. हिमाचल प्रदेश में अबतक बीजेपी को 43.06 फीसदी और कांग्रेस को 43.77 प्रतिशत मत मिले हैं.

गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव में हिमाचल में बीजेपी की जीत हुई थी. बीजेपी ने 44 सीटें हासिल करके पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई थी. पिछले चुनाव कांग्रेस को महज 21 सीटें मिली थीं. लेकिन हिमाचल में हर 5 साल में सरकार बदलने की रवायत के चलते बीजेपी अब सत्ता से बाहर होती दिख रही है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news