त्रिपुरा चुनाव : 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी BJP, 44 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की
Advertisement
trendingNow1368539

त्रिपुरा चुनाव : 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी BJP, 44 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की

कांग्रेस ने त्रिपुरा और मेघालय में अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने भी अपने कार्ड खोलते हुए त्रिपुरा की 60 में से 51 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है.

भाजपा के वरिष्ठ नेता तथा केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने त्रिपुरा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की

नई दिल्ली : पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा, मेघायल और नागालैंड में अगले महीने फरवरी में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. कांग्रेस ने त्रिपुरा और मेघालय में अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने भी अपने कार्ड खोलते हुए त्रिपुरा की 60 में से 51 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. 9 सीटों पर सहयोगी दल IPFT अपने प्रत्याशी खड़ा करेगी. बीजेपी के वरिष्ठ नेता तथा केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने शनिवार की शाम पूर्वोत्तर चुनावों पर पार्टी की रणनीति का खुलासा करते 44 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की.

  1. त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोटिंग होगी
  2. मेघालय-नागालैंड में वोटिंग 27 को
  3. चुनावी नतीजों का ऐलान 3 मार्च को

तीन चरणों में चुनाव
चुनाव आयोग ने बीते गुरुवार को त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड के विधानसभा चुनावों की ति‍थियों का ऐलान कर दिया. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त अचल कुमार जोति ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में जानकारी दी कि त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोटिंग होगी, जबकि मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान होगा. तीनों राज्‍यों के चुनावी नतीजों का ऐलान 3 मार्च को होगा. मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा में 60-60 सदस्‍यीय विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 6, 13, 14 मार्च को समाप्‍त हो रहा है.

अमित शाह ने किया त्रिपुरा का दौरा
आगामी त्रिपुरा विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अगरतला में जन सभा को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने इस राज्य को विकसित बनाने का दावा किया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने त्रिपुरा में माकपा के 25 साल के शासन में भ्रष्टाचार के कारण राज्य के पिछड़ने का आरोप लगाया. शाह ने कहा कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में त्रिपुरा को आदर्श और विकसित राज्य बनाना चाहते हैं. 

त्रिपुरा, मेघालय विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने जारी उम्मीदवारों की लिस्ट

वाम दलों का है कब्जा
त्रिपुरा में 60 सदस्यीय विधानसभा में वामदलों के 49 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के 10 सदस्य हैं. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 50 सीटों पर चुनाव लड़ा था हालांकि वह अनेक सीटों पर जमानत भी नहीं बचा सकी थी. इस चुनाव में माकपा को 48.11 प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे जबकि कांग्रेस को 36.53 प्रतिशत वोट मिले. भाजपा का मत प्रतिशत 1.54 रहा था. 

यह भी पढ़ें- भाजपा का वाम दलों के गढ़ त्रिपुरा और केरल पर निशाना

कांग्रेस ने मेघालय और त्रिपुरा की लिस्ट जारी की
कांग्रेस ने आज शनिवार को त्रिपुरा के लिए 56 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी. मेघायल के लिए भी 57 उम्मीदवारों के नामों पर पार्टी ने मुहर लगा दी है. कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. पार्टी ने तीनों राज्यों के लिए तीन-तीन सदस्यों वाली स्क्रीनिंग कमेटी गठित की थी. त्रिपुरा के लिए मुकुल वासनिक, शकील अहमद खान और अमिताभ चक्रवर्ती को स्क्रीनिंग कमेटी में शामिल किया गया था. मेघालय की स्क्रीनिंग कमिटी में ऑस्कर फर्नांडिज, ताम्र ध्वज साहू और मीनाक्षी नटराजन सदस्य बनाए गए. नगालैंड चुनाव के लिए कुमारी शैलजा, गौरव गोगोई और मौसम नूर को जिम्मेदारी सौंपी गई थी. मेघालय के दो बार मुख्यमंत्री रह चुके मुकुल मंडा संगमा दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे. वे सोंगसाक (Songsak) और अंपाठी (Ampathi) सीट से चुनाव लड़ेंगे. मुकुल संगमा के नेतृत्व में पिछले चुनावों में कांग्रेस ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 29 सीटों पर विजयी हासिल की थी. 

Trending news