4 घंटे तक लोक सभा में धरने पर बैठे रहे कांग्रेस के दो सांसद, नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग
Advertisement

4 घंटे तक लोक सभा में धरने पर बैठे रहे कांग्रेस के दो सांसद, नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग

19 जुलाई से मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) री शुरुआत के साथ ही हंगामा जारी है. आज भी हंगाम के चलते सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. इसके बाद भी कांग्रेस सांसद लोक सभा में धरने पर बैठे रहे.

 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: मंगलवार को भी लोक सभा की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई. लोक सभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित होने के बाद कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू और गुरजीत सिंह औजला ने कृषि कानूनों (New Farm Laws) को निरस्त करने और इस पर चर्चा की मांग करते हुए करीब चार घंटे तक सदन के भीतर धरना दिया.

  1. लोक सभा में धरने पर बैठे कांग्रेस सांसद
  2. 4 घंटे तक कांग्रेस के दो सांसदों का धरना
  3. नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग

आश्वासन के बाद धरना किया खत्म

लोक सभा की कार्यवाही मंगलवार दोपहर करीब चार बजकर 35 मिनट पर दिनभर के लिए स्थगित होने के बाद पंजाब के ये दोनों सांसद कृषि कानूनों (New Farm Laws) को निरस्त करने के मुद्दे पर सदन के भीतर ही धरने पर बैठ गए. दोनों सांसदों ने करीब चार घंटे के बाद अपना धरना खत्म किया. औजला ने बताया कि लोक सभा सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उन्हें आश्वासन दिया कि बुधवार को सदन में उनकी बात सुनी जाएगी, जिसके बाद दोनों सांसदों ने धरना खत्म कर दिया. 

बात नहीं सुनी तो फिर धरना 

औजला ने कहा, ‘अगर बुधवार को हमारी बात नहीं सुनी गई तो हम फिर से सदन के भीतर ही धरने पर बैठ जाएंगे. हम रोजाना कार्यस्थगन का नोटिस देते हैं, लेकिन हमें अनसुना कर दिया जाता है और हंगामे के बीच ही सरकारी कामकाज को पूरा कराया जाता है. यह उचित नहीं है. किसानों के मुद्दों पर चर्चा हो, तीनों कानून निरस्त किए जाएं, इसके बाद दूसरे काम होने चाहिए.’

यह भी पढ़ें: CM बनने वाले पिता-पुत्र की जोड़ी में नया नाम जुड़ा कर्नाटक के बोम्मई परिवार का

संसद के दोनों सदनों में गतिरोध जारी

कांग्रेस केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रही है. पेगासस (Pegasus) और कृषि कानूनों समेत कुछ अन्य मुद्दों को लेकर पिछले कई दिनों से संसद के दोनों सदनों में गतिरोध बना हुआ है. 19 जुलाई से मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) शुरू हुआ था, लेकिन अब तक दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित रही है.

LIVE TV

Trending news