Coronavirus: ओमिक्रॉन के 2 सब वेरिएंट्स को इस देश ने बताया घातक, भारत में भी सामने आ चुका है मामला
Advertisement
trendingNow11192134

Coronavirus: ओमिक्रॉन के 2 सब वेरिएंट्स को इस देश ने बताया घातक, भारत में भी सामने आ चुका है मामला

Omicron Sub Variants: यूके में ओमिक्रॉन के दो सब वेरिएंट्स को चिंताजन वेरिएंट में रखा गया है. इनमें से एक वेरिएंट पता भारत में भी चला है. हैदराबाद के एक मरीज में बीए.4 वेरिएंट मिला है.

Coronavirus: ओमिक्रॉन के 2 सब वेरिएंट्स को इस देश ने बताया घातक, भारत में भी सामने आ चुका है मामला

Omicron Sub Variants: यूनाइटेड किंगडम ने ओमिक्रॉन के दो वेरिएंट – BA.4 और BA.5 – को कोरोनावायरस (COVID-19) के चिंताजनक वेरिएंट में वर्गीकृत किया है. यूके में अब तक इन दो वेरिएंट के कुछ ही मामलों की पहचान की गई है. भारत में भी BA.4 वेरिएंट का एक मामला हैदराबाद में सामने आ चुका है.

यूके में चिंता बढ़ी

यूके में 20 मई तक बीए.4 के कुल 115 मामलों की पहचान की गई है. इंग्लैंड (67), स्कॉटलैंड (41), वेल्स (6) और उत्तरी आयरलैंड (1) में मामलों का पता चला था. दूसरी ओर, इंग्लैंड (48), स्कॉटलैंड (25), उत्तरी आयरलैंड (6) और वेल्स (1) में अब तक बीए.5 के कुल 80 मामलों की पहचान की जा चुकी है.

BA.4 और BA.5 के बढ़ते मामले

इवनिंग स्टैंडर्ड ने नैदानिक ​​और उभरते संक्रमणों की यूकेएचएसए निदेशक डॉ मीरा चंद के हवाले से बताया कि इन सब-वेरिएंट्स को चिंता के वेरिएंट में रखना, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बीए.4 और बीए.5 के बढ़ते सबूतों को दर्शाता है.

वेरिएंट का प्रभाव अनिश्चित

उन्होंने कहा कि जबकि इन वेरिएंट का प्रभाव अनिश्चित है, वेरिएंट वर्गीकरण प्रणाली का उद्देश्य संभावित जोखिम की जल्द से जल्द पहचान करना है. यूकेएचएसए आगे विस्तृत अध्ययन कर रहा है. डेटा और विश्लेषण हमारी नियमित निगरानी रिपोर्टिंग के माध्यम से नियत समय में जारी की जाएगी. इस बीच, ब्रिटेन में वैक्सीन सलाहकारों ने हाल ही में बताया कि 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए कोविड बूस्टर अभियान शुरू किया जाएगा.

भारत में भी सामने आ चुका है मामला

बता दें कि भारत में तेलंगाना के हैदराबाद में ओमिक्रॉन सब वेरिएंट बीए.4 के पहले मामले की पुष्टि हुई है. एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि जीनोमिक सर्विलांस प्रोग्राम के जरिए कोरोना वायरस के BA.4 स्ट्रेन का पता लगाया गया है. सूत्रों ने समाचार एजेंसी को बताया कि भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने पुष्टि की है कि भारत में BA.4 Omicron संस्करण का पहला मामला हैदराबाद से सामने आया है. INSACOG ने नए सब वेरिएंट पर चर्चा के लिए एक बैठक भी बुलाई है. सूत्रों ने कहा कि बीए.4 के पहले मामले का पता लगाने के बाद, दक्षिण अफ्रीका से हैदराबाद की यात्रा करने वाले व्यक्ति के संपर्क में आने वालों के संपर्क का पता लगाना शुरू कर दिया गया है.

LIVE TV

Trending news