Corona: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को लिखी चिट्ठी, 'त्योहारों पर भीड़ रोकने को उठाएं जरूरी कदम'

कोरोना वायरस पर काबू करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को सख्ती करने के निर्देश दिए हैं. केंद्र ने चिट्ठी में कहा कि सभी राज्य त्योहारों पर भीड़ रोकने को उठाएं जरूरी कदम उठाएं और लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाएं. 

Corona: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को लिखी चिट्ठी, 'त्योहारों पर भीड़ रोकने को उठाएं जरूरी कदम'
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमितों के तेजी से बढ़ते ग्राफ ने चिंता बढ़ा दी है. वहीं अगले हफ्ते से त्योहारों का दौर भी शुरू हो रहा, जिसके मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Ministry of Home Affairs) ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर सतर्क रहने के लिए कहा है.

त्योहारों पर सख्ती करने के आदेश

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने चिट्ठी में कहा, 'आने वाले त्योहारों- होली, शब-ए-बारात, बैसाखी पर्व, ईद-उल-फितर को देखते हुए सभी राज्य भीड़ पर सख्ती रखे. राज्य इस बात का खास ख्याल रखें कि लोग कोरोना गाइडलाइन का ठीक से पालन किया जाए. वहीं भीड़-भाड़ वाले जगहों पर लोगों से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग आदि नियमों का पालन कराएं.'

ये भी पढ़ें:- शुरू हुई Holi Special सेल, इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहा 80% तक का डिस्काउंट

कोरोना जांच में तेजी के दिए निर्देश

इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों के लिए नई गाइडलाइन जारी की, जिसमें राज्यों से कोरोना की जांच में और तेजी लाने को कहा गया है. गाइडलाइन के अनुसार, संक्रमितों को तुरंत क्वारंटीन कर इलाज शुरू कराने के दिशा निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा जिस भी इलाके में कोरोना के मामले अधिक मिल रहे हैं उनकी पहचान कर कंटेंमेंट जोन घोषित करने के आदेश भी दिए गए हैं. 

VIDEO

ये भी पढ़ें:- CM योगी का तंज, बोले- संकट में राहुल को जनता नहीं, इटली वाली नानी की याद आती है'

केस बढ़ने पर लॉकडान के आदेश

वहीं जिलाधिकारियों से कहा गया है कि सार्वजनिक जगह, दफ्तर, बाजार, भीड़-भाड़ वाले इलाके में कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करवाएं. इस दौरान सख्ती करने के लिए जरूरत पड़ने पर जुर्माना भी लगा सकते हैं. इसके साथ ही कोरोना के मामले अधिक मिलने पर लोकल स्तर जैसे शहर, वार्ड और पंचायत को वापस लॉकडाउन किया जा सकता है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.