2021 में Everest फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं Tashi Yangjom, केंद्रीय खेल मंत्री ने दी बधाई

अरुणाचल प्रदेश की ताशी यांगजोम ने एवरेस्ट फतह कर ली है. 2021 में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं. 

2021 में Everest फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं Tashi Yangjom, केंद्रीय खेल मंत्री ने दी बधाई
ताशी यांगजोम (ट्विटर)

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस के चलते जब पूरी दुनिया डर के साये में जी रही है, उस समय में अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के पश्चिम कामेंग जिले की 37 वर्षीय ताशी यांगजोम (Tashi Yangjom) ने नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है. वे 2021 में एवरेस्ट पर्वत (Everest mountain) की चोटी पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. उनकी इस उपलब्धि पर केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) ने उन्‍हें बधाई दी है. 

अरुणाचल प्रदेश में लिया था प्रशिक्षण 

रिजिजू ने कहा है, 'मैं अरुणाचल प्रदेश की ताशी यांगजोम को माउंट एवरेस्ट को फतह करने और 2021 में एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला पर्वतारोही बनने के लिए हार्दिक बधाई देता हूं. उनका प्रशिक्षण दिरांग (Dirang) के नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड अलाइड स्‍पोर्ट्स (NIMAS) में हुआ था.'

 

यह भी पढ़ें: China ने बनाई Titanic की हूबहू प्रतिकृति, मूल कृति से है महंगी

संस्‍थान के 8 और प्रशिक्षु भी कर चुके हैं एवरेस्‍ट फतह 

NIMAS के निदेशक कर्नल सरफराज सिंह कहते हैं कि पिछले 3 साल में यांगजोम संस्थान की ऐसी नौवीं प्रशिक्षु हैं जिन्होंने यह कारनामा कर दिखाया है. एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने वाले अरुणाचल के अन्य पर्वतारोहियों में तापी म्रा (2009), टाइन मेना (2011), अंशु जामसेनपा (2011), नीमा लामा और कलडेन पालजोर (2011), तमे बगांग (2013), किशन तेकसेंग और ताक तामुत (2018) शामिल हैं. इस बीच अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल बी.डी.मिश्रा और मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने भी यांगजोम को बधाई दी है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.