15 अक्‍टूबर से इन शर्तों पर खुलेंगे स्कूल, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस
Advertisement
trendingNow1759619

15 अक्‍टूबर से इन शर्तों पर खुलेंगे स्कूल, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने स्कूल, कॉलेज खोलने को मंजूरी दे दी है. शिक्षा मंत्रालय ने अनलॉक 5.0 (Unlock 5.0) के लिए गाइडलाइंस को लेकर ट्वीट किया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने स्कूल, कॉलेज खोलने को मंजूरी दे दी है. शिक्षा मंत्रालय ने अनलॉक 5.0 (Unlock 5.0) के लिए गाइडलाइंस को लेकर ट्वीट किया है. और विस्तार से हर बात की जानकारी दी गई है.

  1. सरकार ने अनलॉक-5 में स्कूल, कॉलेज खोलने को लेकर जारी की गाइडलाइन
  2. माता - पिता की अनुमति से बगैर स्कूलों में एंट्री नहीं
  3. 15 अक्टूबर से खुल सकते हैं शिक्षण संस्थान, कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन
  4.  

15 अक्टूबर के बाद खुल जाएंगे स्कूल कॉलेज, लेकिन रखना पड़ेगा ये ध्यान
भारत में कोविड -19 लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद जारी निर्देश के अनुसार, स्कूल, कॉलेज और एजुकेशन संस्थान 15 अक्टूबर के बाद फिर से कंटेंनमेंट जोन में फिर से खोलने का विकल्प चुन सकते हैं. लेकिन सटीक तारीखें राज्य सरकारों के निर्णय के अनुसार होंगी. स्कूलों और कोचिंग केंद्रों के लिए व्यक्तिगत राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें स्कूलों या संस्थानों के प्रबंधन के साथ परामर्श करने के बाद निर्णय लेगी. उच्च शिक्षा विभाग, गृह मंत्रालय के परामर्श से कॉलेजों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों के खुलने के समय पर निर्णय करेगा.

माता-पिता की अनुमति भी जरूरी
ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं हैं, जब तक कि कोविड -19 का खतरा पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता. ऐसे में स्कूलों में जाने के लिए बच्चों के माता-पिता की अनुमति भी जरूरी होगी.

कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए गाइडलाइंस
हायर एजुकेशन संस्थान केवल पीएचडी अनुसंधान के स्कॉलरों एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पीजी छात्रों के लिए फिर से खोले जाएंगे. लेकिन सीधे तौर पर क्लास नहीं शुरु होंगे.

ये भी देखे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news