Election 2022: उत्तर प्रदेश में चुनावी घमासान! जानिए, क्या है BJP की बूथ रणनीति?
Advertisement
trendingNow1952160

Election 2022: उत्तर प्रदेश में चुनावी घमासान! जानिए, क्या है BJP की बूथ रणनीति?

यूपी बीजेपी (UP BJP) अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने Zee News से बातचीत में कहा कि ‘बूथ प्रबंधन हमारी सबसे बड़ी ताकत है. सभी बूथों पर कमेटी का गठन हो चुका है. इसके अलावा मोदी और योगी सरकार की योजनाएँ और काम के नाम पर हम 2022 का चुनाव जीतेंगे’.

फाइल फोटो (PTI)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों (UP Assembly Election 2022)  के लिए सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी चुनावी रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं. साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी जिस रणनीति के जरिए यूपी में 80 में से 73 सीटें जीती थी. एक बार फिर उसी चुनावी रणनीति को तैयार कर बीजेपी 2022 के चुनावी मैदान में उतरने जा रही है.

  1. उत्तर प्रदेश में चुनावी घमासान
  2. BJP ने तैयार की बूथ रणनीति
  3. नेताओं ने संभाली जिम्मेदारी

भारतीय जनता पार्टी ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए अपनी रणनीति तैयार कर ली है और 2014 की प्लानिंग का अमली जामा पहनाने की पूरी जिम्मेदारी यूपी बीजेपी के संगठन महामंत्री सुनील बंसल (UP BJP General Secretary Sunil Bansal) को दी गई है.

'मेरा बूथ, सबसे मजबूत'

दरअसल यूपी में बीजेपी मेरा बूथ, सबसे मजबूत वाली रणनीति पर काम कर रही है. इसके लिए बीजेपी ने बूथ वाली अपनी टीम-21 (BJP Team-21) तैयार की है. सूत्रों के मुताबिक 1 बूथ पर बीजेपी ने 21 लोगों की बूथ कमेटी तैयार कर दी है. इस बूथ कमेटी में हर जाति और वर्ग के लोगों को जगह दी गई है.

बूथ कमेटी पर 21 लोगों की टीम काफी बड़ी माना जा रही है. आमतौर पर किसी बूथ कमेटी में 5 से 10 लोग होते हैं. वहीं यूपी में एक बूथ पर औसतन 800 से लेकर 1000 मतदाता होते हैं. यानि बीजेपी के एक बूथ सदस्य के पास लगभग 38 वोटों की जिम्मेदारी होती है.

ये भी देखिए- 2022 Elections से पहले, Uttar Pradesh BJP के MPs की Delhi में Party Chief JP Nadda के साथ बैठक

5 से 7 बूथ मिलाकर एक शक्ति केंद्र

यही नहीं 5-7 बूथ मिलाकर एक शक्ति केन्द्र भी बीजेपी ने तैयार किया है. इस शक्ति केन्द्र में एक सेक्टर प्रभारी और एक सेक्टर संयोजक भी बनाए गए हैं. वहीं 10-12 शक्ति केन्द्र पर एक मंडल प्रभारी भी नियुक्त किए गए हैं. एक मंडल में लगभग 60-70 बूथ आते हैं.

यूपी में 2013 में जब अमित शाह (Amit Shah) बीजेपी के प्रभारी बनाए गए और सुनील बंसल को यूपी बीजेपी के संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी दी गई, उसके बाद से ही बीजेपी का चुनावी मैनजमेंट पूरी तरह से बदल गया. यूपी में बीजेपी ने माइक्रो लेवल पर काम करना शुरू किया. इस बार भी 2022 के चुनाव से पहले सुनील बंसल ने बेहद गोपनीय ढंग से अपने चुनाव मैनेजमेंट का काम शुरू कर दिया है.

इलेक्शन मैनेजमेंट

यूपी बीजेपी के संगठन महामंत्री सुनील बंसल हर बूथ पर आने वाले दिनों में राजनीतिक कार्यक्रम भी तय कर रहे हैं. ताकि जो बूथ कमेटी है, उन्हें बीजेपी के काम में लगातार व्यस्त रखा जाए. इसके लिए सुनील बंसल ज़िलों का दौरा कर छोटी छोटी बैठकें कर रहे हैं और बूथ मैनेजमेंट पर पूरा फ़ोकस कर रहे हैं.

ये भी पढे़ं- सिख फॉर जस्टिस की Anti India साजिश का पर्दाफाश, 15 अगस्त के लिए तैयार किया प्लान

वहीं यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह चुनावी मैनेजमेंट और कैंपेन को लेकर पार्टी के साथ चुनावी रणनीति तैयार कर रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि बहुत जल्द स्वतंत्र देव सिंह यूपी के सभी जिलों के दौरे पर निकलेंगे और बूथों की समीक्षा भी करेंगे. अब देखना यह होगा कि क्या 2022 में 2014 वाला सुपरहिट फॉर्मूला कमाल दिखा पाएगा?

LIVE TV

 

Trending news