UP Bypoll: 10 सीट, 10 मंत्री... यूपी में उपचुनाव के लिए BJP अब इस रणनीति पर कर रही काम
Advertisement
trendingNow12316203

UP Bypoll: 10 सीट, 10 मंत्री... यूपी में उपचुनाव के लिए BJP अब इस रणनीति पर कर रही काम

UP Bypoll 2024: विपक्ष का गठबंधन लोकसभा के नतीजों को लेकर कॉन्फिडेंट है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (BJP) भी तैयारी में कोई कमी नहीं रखना चाहती और खास रणनीति पर काम कर रही है.

UP Bypoll: 10 सीट, 10 मंत्री... यूपी में उपचुनाव के लिए BJP अब इस रणनीति पर कर रही काम

UP Bypoll 2024: लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश के नतीजों ने सभी को चौंका दिया, लेकिन अब आने वाले उपचुनाव को लेकर पार्टियां कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं. खासकर बीजेपी, जिसने लोकसभा चुनाव 30 से ज्यादा संसदीय सीटें गंवा दी. यूपी में 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर राज्य में अलग ही तैयारी चल रही है. विपक्ष का गठबंधन लोकसभा के नतीजों को लेकर कॉन्फिडेंट है, लेकिन बीजेपी भी तैयारी में कोई कमी नहीं रखना चाहती और खास रणनीति पर काम कर रही है.

बीजेपी ने 10 सीटों के लिए तैनात किए 10 मंत्री

यूपी 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों की ही परीक्षा है. यूपी में योगी सरकार को दोबारा अपनी पकड़ मजबूत करनी है. वहीं, विपक्ष में राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जोड़ी को दोबारा खुद को साबित करना होगा. लेकिन, बीजेपी इन 10 सीटों के उपचुनाव के लिए अलग तैयारी कर रही है और पार्टी ने सभी 10 सीटों के लिए मंत्री तैनात कर दिए हैं.

किस सीट पर किस मंत्री की तैनाती?

- कटेहरी विधानसभा में स्वतंत्र देव सिंह और आशीष पटेल.
- शीशामऊ विधानसभा में सुरेश खन्ना.
- अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा में सूर्य प्रताप शाही.
- मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट पर जयवीर सिंह.
- फूलपुर विधानसभा में राकेश सचान.
- मिर्जापुर की मझवां सीट की जिम्मेदारी अनिल राजभर को.
- गाजियाबाद शहर सीट की जिम्मेदारी सुनील शर्मा को.
- मीरापुर सीट अनिल कुमार के जिम्मे होगी.

पूरी तरह हारने वाली है बीजेपी: अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा, 'हम लोग गठबंधन के साथ लड़ेंगे या अकेले यह बाद की बात है, क्योंकि अभी तो उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भी नहीं हुआ है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि भाजपा पूरी तरह उपचुनाव में भी हारने वाली है.'

सांसद बनने के बाद नेताओं ने खाली की 9 सीट

उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों में से 9 सीटें मौजूदा विधायकों के हाल के लोकसभा चुनावों में जीते गए क्षेत्रों को बरकरार रखने के लिए इस्तीफा देने के बाद खाली हुई हैं. वहीं, एक सीट सीशामऊ समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी की अयोग्यता के बाद खाली घोषित कर दी गई थी.

सपा के कब्जे में थीं 10 में से 5 सीटें

उत्तर प्रदेश की जिन 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने वाले हैं उनमें से 5 सीटें समाजवादी पार्टी के कब्जे में थीं. 2022 के विधानसभा चुनावों में 10 में 5 सीटों पर सपा ने जीत दर्ज की थी, जबकि भाजपा ने तीन और उसकी सहयोगी निषाद पार्टी और आरएलडी (2022 में सपा के साथ) ने एक-एक सीट जीती थी.

Trending news